डिफेंस सेक्टर के 1.20 लाख कर्मियों को मिलेगा 50 प्रतिशत DA, पत्र जारी

कानपुर। देशभर में रक्षा क्षेत्र में कार्यरत 1.20 लाख कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है। केंद्र सरकार की ओर से मार्च 2024 में महंगाई भत्ता (DA) चार प्रतिशत बढ़ाने की घोषणा की थी, जिससे यह 46 से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया।

सातवें वेतन आयोग की अनुशंसा के अनुसार, अब रक्षा क्षेत्र के कर्मचारियों को 50 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। 27 मई को जारी पत्र के अनुसार रक्षा क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा। जनवरी 2024 से एरियर भुगतान होगा।

GIL ने जारी किए आदेश

कानपुर स्थित रक्षा मंत्रालय के डीपीएसयू ग्लाइडर्स इंडिया लिमिटेड (GIL) मुख्यालय ने आयुध पैराशूट निर्माणी को पत्र जारी कर आयुध कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता व आवासीय भत्ता के भुगतान के आदेश दिए हैं।

मार्च में डीए घोषित होने के बाद कैग, आयकर, इसरो ने तो एचआरए वृद्धि के आदेश डीए बढ़ने के सापेक्ष जारी कर दिए थे, लेकिन रक्षा मंत्रालय के किसी भी निदेशालय में यह आदेश जारी नहीं हुआ था।

भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ द्वारा रक्षा सचिव व कैबिनेट सचिव को पत्र लिखे जाने पर 20 मई को रक्षा लेखा महानियंत्रक ने डीए बढ़ाने के आदेश दिए थे।

आदेश के अनुसार एक्स श्रेणी के शहर में कर्मचारियों को 30, वाई श्रेणी के शहर में 20 और जेड श्रेणी के शहर में 10 प्रतिशत आवासीय भत्ता भुगतान किया जाएगा। तीन श्रेणी में 10 से 30 प्रतिशत तक भत्ता बढ़ाया गया है।

Back to top button