लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण आज, पीएम मोदी-शाह और खरगे ने की मतदान की अपील

नई दिल्‍ली। आज देश में लोकसभा चुनाव का 7वां और अंतिम चरण है। सुबह 7 बजे से 57 संसदीय क्षेत्रों में वोटिंग भी शुरू हो चुकी है। इसके अलावा कुछ राज्‍यों में विधानसभा चुनाव भी हैं। इस बीच, पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और मल्लिकार्जुन खरगे ने लोगों से वोट डालने की अपील की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को मतदाताओं, खासकर महिलाओं और युवाओं से लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह किया।

एक्‍स पर एक पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा, आज 2024 के लोकसभा चुनाव का अंतिम चरण है। 8 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 57 सीटों पर मतदान हो रहा है, इसलिए मतदाताओं से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान किया।

मुझे उम्मीद है कि युवा और महिला मतदाता रिकॉर्ड संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। आइए हम सब मिलकर अपने लोकतंत्र को और अधिक जीवंत और सहभागी बनाएं।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक्‍स पर पोस्ट किया और मतदाताओं, खासकर उत्तर प्रदेश के मतदाताओं से विकास के मुद्दों पर काम करने वाली सरकार चुनने की अपील की।

शाह ने कहा, आज मैं उप्र के सभी मतदाताओं और खासकर युवाओं से रिकॉर्ड संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं, ताकि एक ईमानदार सरकार चुनी जा सके जो देश और उत्तर प्रदेश में राजमार्गों, हवाई अड्डों, हाई-स्पीड ट्रेनों और इंटरनेट का नेटवर्क बनाएगी।

एक विश्वसनीय सरकार जो हर गरीब व्यक्ति को घर, गैस और मुफ्त इलाज मुहैया कराती है, वह भारत और उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदल सकती है।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी मतदाताओं से भारत ब्लॉक के पक्ष में मतदान करने की अपील की।उन्होंने एक्स पर पोस्ट किया, मेरे प्यारे देशवासियों, संविधान और लोकतंत्र को बचाने के लिए आज मतदान का अंतिम चरण है। भारत गठबंधन तानाशाही ताकतों से हिम्मत के साथ लड़ रहा है।

लड़ाई अब अपने अंतिम चरण में है। जनता हर चरण में हमारे साथ मजबूती से खड़ी रही है। छह चरणों के बाद, लोग हमें जीतते देखना चाहते हैं… आपको फैसला करना है।

याद रखें, अगर संविधान है, तो हमारे बुनियादी मौलिक अधिकार बचे रहेंगे। मेरे युवा साथी जो पहली बार वोट करने जा रहे हैं, उनके कंधों पर बड़ी जिम्मेदारी है। मैं उनका स्वागत करता हूं। मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि वे अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें। बदलाव के लिए मतदान करके, यह एक सुखद शुरुआत होगी,”

19 अप्रैल से शुरू हुए दुनिया के सबसे बड़े मतदान मैराथन का आज समापन है और अब तक छह चरणों में 486 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो चुकी है।

चुनाव आयोग के अनुसार, लगभग 5.24 करोड़ पुरुष, 4.82 करोड़ महिला और 3574 थर्ड जेंडर मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

पंजाब के सभी 13 संसदीय क्षेत्रों में शनिवार को अंतिम चरण में मतदान हो रहा है। अंतिम चरण के मतदान के लिए कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं।

इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद, निशिकांत दुबे, रवनीत सिंह बिट्टू, कांग्रेस नेता मनीष तिवारी, चरणजीत सिंह चन्नी, शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल, राष्ट्रीय जनता दल की नेता मीसा भारती शामिल हैं।

अभिनेत्री से नेत्री बनीं भाजपा की कंगना रनौत मंडी में कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ रही हैं। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर से, अभिनेता से नेता बने रवि किशन गोरखपुर से और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से चुनाव लड़ रहे हैं।

Back to top button