दिल्ली समेत 9 राज्यों में लू चलने की चेतावनी, जानें आपके शहर में कब पहुंचेगा मानसून

नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में प्रचंड लू और भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को अभी कुछ दिन और बारिश का इंतजार करना पड़ेगा। दरअसल, मौसम विभाग (IMD) ने 1 जून को दस राज्यों में लू चलने का पूर्वानुमान जताया है।

उत्तर-पश्चिमी और मध्य भारत के वे राज्य जहां लू की स्थिति बनी रहेंगी, वे हैं- पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और ओडिशा।

मौसम एजेंसी ने 1 जून को आंध्र प्रदेश में भी लू चलने का अनुमान जताया है। इसके अलावा, 1 जून को ओडिशा में भी रात में गर्मी का बनी रहने की संभावना है।

कहां पहुंचा मानसून?

मौसम विभाग ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा, मेघालय, असम, पश्चिम बंगाल और सिक्किम की ओर बढ़ गया है।

IMD के 31 मई की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, ‘अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और 30-40 किमी प्रति घंटे के साथ तेज हवाएं चलेंगी और बारिश होगी।

वहीं,  पूर्वोत्तर राज्यों में 7 जून तक हल्की से मध्यम वर्षा की उम्मीद की जा सकती है। इसके अलावा IMD ने 1 जून को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है।

बिहार-झारखंड में मौसम बदलेगा अपना तेवर

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में 5 जून तक हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली और तेज हवाओं के साथ तूफान आने की संभावना है।

वहीं, 2 से 4 जून तक मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में भी हल्की से मध्यम वर्षा, बिजली और तेज हवाओं के साथ तूफान आने की संभावना है।

इसके अलावा IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, 5 जून तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

Back to top button