इस्राइल के नए युद्धविराम प्लान पर बोले बाइडन- इसे स्वीकार करे हमास, यह अच्छा मौका

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने हमास के आतंकवादियों से गाजा युद्ध विराम के बदले बंधकों को रिहा करने के इस्राइल के नए प्लान पर सहमत होने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि इस जानलेवा संघर्ष को खत्म करने का यही सबसे अच्छा तरीका है। बाइडन ने कहा कि संघर्ष विराम से मदद उन सभी लोगों तक प्रभावी ढंग से वितरित की जा सकेगी, जिन्हें इसकी जरूरत है।

बाइडन ने कहा, एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसकी इस्राइल के लिए आजीवन प्रतिबद्धता रही है। एकमात्र अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में जो युद्ध के समय इस्राइल गया है।

एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने ईरान द्वारा हमला किए जाने पर इस्राइल की रक्षा के लिए सीधे अमेरिकी सेना भेजी थी, मैं आपसे एक कदम पीछे हटने का आह्वान करता हूं। सोचें कि अगर यह क्षण चला गया तो क्या होगा। हम इस अवसर को खो नहीं सकते।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘इस्राइल ने अब एक स्थायी युद्धविराम और सभी बंधकों की रिहाई के लिए एक रोड मैप की पेशकश की है। कल यह प्रस्ताव कतर द्वारा हमास को भेजा गया है।’

युद्ध विराम के इस प्रस्ताव के मुताबिक पहले चरण में एक पूर्ण युद्ध विराम होगा। गाजा में आबादी वाले क्षेत्रों से इस्राइल की सेना की वापसी होगी। कुछ बंधकों की रिहाई होगी। फलस्तीनी नागरिक गाजा में अपने घरों में लौट सकेंगे और मानवीय मदद बढ़ाई जाएगी।

दूसरे चरण में शत्रुता का स्थायी अंत होगा। रिहाई के लिए बंधकों की अदला-बदली होगी। इस्राइली सेना गाजा से हट चुकी होगी। जबकि तीसरे चरण में गाजा के पुनर्निर्माण की योजना होगी। बंधकों के अवशेष उनके परिवारों को लौटाएं जाएंगे।

इस साल की शुरुआत में एक समझौते में छह हफ्ते के संघर्ष विराम के बदले गाजा में बीमार, बुजुर्ग और घायल बंधकों की रिहाई का आह्नान किया गया था लेकिन इस समझौता तब टूट गया था, जब इस्राइल ने युद्ध को स्थायी रूप से खत्म करने इनकार कर दिया था और गाजा के दक्षिण शहर राफा में हमले तेज कर दिए।

हमास ने गुरुवार को कहा कि उसने मध्यस्थों से कहा था कि वह इस्राइल की ओर से जारी आक्रामकता के दौरान किसी भी तरह की वार्ता में भाग नहीं लेगा। हालांकि, अगर इस्राइल युद्ध रोक देता तो वह पूर्ण समझौते के लिए तैयार था, जिसमें बंधकों और कैदियों की अदला-बदली शामिल थी।

गाजा युद्ध में इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम की व्यस्था करने के लिए मिस्र, कतर और और अन्य लोगों की मध्यस्थता में वार्ता बार-बार रुकी है। दोनों पक्षों ने संघर्ष विराम के समझौते में प्रगति न होने के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराया था।

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सुलाहकार जेक सुलिवन शुक्रवार को 17 देशों के राजनयिकों के साथ मुलाकात करेंगे, जिनके नागरिकों ने हमास ने बंधक बनाया है।

गाजा में मानवीय स्थिति गंभीर: एंटनी ब्लिंकन

इस बीच, अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गाजा में मानवीय स्थिति को गंभीर बताया। उन्होंने कहा कि गाजा के भीतर मदद ठीक से वितरित नहीं हो पा रही है। गाजा में प्रवेश करने वाले ट्रकों की संख्या में कापी वृद्धि हुई है।

प्राग में पत्रकारों से बात करते हुए ब्लिंकन ने कहा कि उत्तर में क्रॉसिंग को खोलने सहित सकारात्मक बदलाव हुए हैं। लेकिन मदद का वितरण प्रभावी ढंग से नहीं हो पा रहा है।

Back to top button