दिल्ली-UP समेत 8 राज्यों में गर्मी का सितम जारी, इन शहरों में मानसूनी बारिश देगी राहत

नई दिल्ली। उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी का दौर जारी है। चिलमिलाती धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है। राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों का तापमान 45 के पार पहुंच चुका है। हालांकि, मौसम विभाग ने बिहार, उत्तर प्रदेश राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है।

वहीं, मानसून को लेकर भी मौसम विभाग (IMD) ने बड़ा अपडेट जारी किया है। IMD ने कहा है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून अरब सागर, बंगाल की खाड़ी, लक्षद्वीप, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश की ओर बढ़ेगा जिससे इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है।

अगले 7 दिनों के दौरान कहां-कहां होगी बारिश?

IMD के अनुसार, केरल, माहे, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और कर्नाटक में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी। साथ ही यहां बारिश होने की उम्मीद है।

इसके अलावा, अगले 7 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और रायलसीमा में छिटपुट बारिश होने की भी संभावना है।

इन 8 राज्यों में हीटवेव अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश समेत अन्य 8 राज्यों में अभी भी गर्मी का टॉर्चर जारी रहेगा। IMD ने पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में आज (3 जून) लू की स्थिति होने की संभावना जताई है।

यहां जानें अन्य राज्यों का हाल

  1. 4 जून तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग इलाकों में लू चलेगी।
  2. हिमाचल प्रदेश में भी आज लू चलने की संभावना है।
  3. उत्तर प्रदेश में 5 जून तक ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है।
  4. राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 3 जून को लू चलने की संभावना है।
  5. मौसम एजेंसी ने 4 जून तक ओडिशा में, 4 से 6 जून तक झारखंड में और 5 जून को हरियाणा और दिल्ली में लू चलने की भविष्यवाणी की है।
  6. वहीं, 3 और 4 जून को बिहार के अलग-अलग इलाकों में, 3 जून को कोंकण और गोवा में और 5 और 6 जून,  को ओडिशा में गर्म मौसम रहने की संभावना है।
Back to top button