मेलोनी से लेकर मुइज्जू तक ने दी पीएम मोदी को बधाई, जानिए किसने क्या कहा?

माले। भारत में लोकसभा चुनावों के परिणाम आ गए हैं। इसमें बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनी है, लेकिन पूर्ण बहुमत पाने से चूक गई। बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 293 सीटें मिली हैं, जिससे नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनते दिख रहे हैं। भारत के पड़ोस से लेकर दुनिया के देश उन्हें बधाई दे रहे हैं।

भारत के पड़ोस के दो ‘दुश्मन देश’ ने हालांकि अभी बधाई नहीं दी है। पाकिस्तान और चीन दोनों ने ही किसी तरह का रिएक्शन नहीं दिया है। पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ इस समय चीन की यात्रा पर हैं।

ऐसे में साफ है कि शी जिनपिंग और शहबाज ने भारत के चुनावों के परिणाम एक साथ देखे होंगे। इसके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने भी बधाई संदेश नहीं दिया है।

मोहम्मद मुइज्जू ने भी दी बधाई

भारत के साथ पिछले कुछ महीनों से तनावपूर्ण रिश्ते रखने वाले मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भी पीएम मोदी को बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई। भाजपा और भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए को 2024 के आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिली।

मैं हमारे दोनों देशों के लिए साझा समृद्धि और स्थिरता की खोज में हमारे साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने को उत्सुक हूं।’ राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपना चुनाव इंडिया आउट के नाम पर लड़ा था। सत्ता में आने के बाद वह चीन के करीब हुए हैं।

इटली की पीएम ने दी बधाई

इटली की राष्ट्रपति जॉर्जिया मेलोनी ने भी पीएम मोदी को बधाई दी है। एक्स पर उन्होंने लिखा, ‘नई चुनावी जीत पर और अच्छे काम करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को मेरी हार्दिक शुभकामनाएं और बधाई।

निश्चित है कि हम इटली और भारत को एकजुट करने वाली दोस्ती को मजबूत करने और हमारे देशों और लोगों की भलाई के लिए हमें जोड़ने वाले विभिन्न मुद्दों पर सहयोग को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे।’ पीएम मोदी को नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की ओर से भी बधाई मिली है।

क्या बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मंगलवार को चुनावी परिणाम के बाद कहा कि उनका तीसरा कार्यकाल साहसिक फैसलों से परिभाषित होगा। अपनी घोषणा में विशेष रूप से महिलाओं, गरीबों और एससी/एसटी के लिए नई पहल की संभावना का संकेत दिया।

प्रधानमंत्री ने बीजेपी कार्यकर्ताओं को अपने संबोधन में कहा, ‘तीसरे कार्यकाल का उपयोग साहसिक निर्णयों के नए अध्याय लिखने के लिए किया जाएगा। यह मोदी की गारंटी है।’

Back to top button