बाइडन-सुनक व पुतिन ने पीएम मोदी को दी बधाई, कई राष्ट्राध्यक्षों ने भेजे शुभकामना सन्देश

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए लगातार तीसरी बार बहुमत हासिल कर सरकार बनाने की ओर अग्रसर है। नरेंद्र मोदी एक बार फिर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले हैं।

ऐसे में दुनिया के शीर्ष नेताओं ने भी पीएम मोदी को बधाई दी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन सहित फ्रांस, जर्मनी, इजराइल व यूक्रेन सहित तमाम राष्ट्राध्यक्षों ने शुभकामना सन्देश भेजे हैं।

दोनों देशों के बीच दोस्ती और बढ़ रही: बाइडन

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) को उनकी जीत के लिए बहुत-बहुत बधाई हो। पीएम मोदी और एनडीए के अलावा, बाइडन ने देश के 650 मिलियन मतदाताओं को भी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि हमारे दोनों देशों के बीच दोस्ती और बढ़ रही है। हम असीमित संभावनाओं वाले साझा भविष्य को अनलॉक कर रहे हैं।

हिंदी में सुनक ने एक्स पर किया पोस्ट

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने भी पीएम मोदी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मैंने आज पीएम मोदी से बात की है और उन्हें उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी है। उन्होंने एक्स पर कहा कि यूके और भारत के बीच सबसे घनिष्ठ दोस्ती है। हम साथ मिलकर इस दोस्ती को आगे बढ़ाएंगे। खास बात है कि उन्होंने हिंदी में भी ट्वीट किया है।

पुतिन- आपके स्वास्थ्य-समृद्धि की कामना करता हूं

भारत के सबसे पुराने दोस्त रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने भी पीएम मोदी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आम चुनावों में भाजपा की जीत के लिए आपको बधाई। मेरी बधाई स्वीकार करें। हम नई दिल्ली के साथ विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी के संबंध को बहुत महत्व देते हैं। मैं ईमानदारी से आपकी सरकारी गतिविधियों में नई सफलताओं के साथ-साथ अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना करता हूं।

मैक्रों ने पीएम मोदी के साथ पोस्ट की फोटो

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर सेल्फी पोस्ट करते हुए लिखा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव संपन्न हो गया है। मेरे प्रिय मित्र, नरेंद्र मोदी को बधाई। हम साथ मिलकर भारत और फ्रांस को एकजुट करने वाली रणनीतिक साझेदारी को और अधिक मजबूती देंगे।

जर्मन चांसलर ने भी दी बधाई

जर्मनी के चांसलर ने पीएम मोदी को बधाई देते हुए कहा कि हमारे देश दशकों से रणनीतिक साझेदार रहे हैं। हम जर्मन-भारतीय संबंधों को गहरा करने और अंतर्राष्ट्रीय और वैश्विक मुद्दों पर काम करने के लिए अपना सफल सहयोग जारी रखेंगे। मैं जल्द ही आपसे फिर मिलने की उम्मीद करता हूं।

इस्राइल-यूक्रेन ने भी किया पोस्ट

अमेरिका, रूस और ब्रिटेन के अलावा, इस्राइल और यूक्रेन सहित अन्य देशों ने भी पीएम मोदी को बधाई दी। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने लोकसभा चुनाव में तीसरी जीत पर पीएम को बधाई दी। उन्होंने एक्स पोस्ट करते हुए कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार फिर से चुने जाने पर हार्दिक बधाई देता हूं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने भी पीएम मोदी को बधाई दी। एक्स पर पोस्ट करते हुए उन्होंने कहा कि मैं भारत में दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों के सफल आयोजन का स्वागत करता हूं। भारत के संसदीय चुनावों में लगातार तीसरी जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा और एनडीए की जीत हुई है। सभी को बधाई।

चीन ने आम चुनाव में जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा कि हमने भारत के आम चुनाव के नतीजे पर गौर किया है। हम प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में भाजपा एवं राजग की जीत पर बधाई देते हैं।

Back to top button