मालदीव के राष्‍ट्रपति मुइज्‍जू पहुंचे दिल्‍ली, 7 देशों के प्रतिनिधि‍ शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल

नई दिल्ली एनडीए के संसदीय दल के नेता चुने गए नरेंद्र मोदी आज शाम 7 बजकर 15 मिनट पर तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे। उनके साथ कई कैबिनेट मिनिस्‍टर, राज्‍य मंत्री भी शपथ लेंगे।

हालांकि, किस-किस को मंत्री बनाया जाएगा इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। वहीं, कुछ एनडीए नेताओं के नाम लगभग तय माने जा रहे हैं। शपथ ग्रहण समारोह में कई देशों के शीर्ष प्रतिनिधियों को आमंत्रित कि‍या गया है।

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू दिल्‍ली पहुंचे

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए दिल्ली पहुंचे। विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू प्रधानमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए नई दिल्ली पहुंचे हैं। हवाई अड्डे पर सचिव (पश्चिम) पवन कपूर ने उनका स्वागत किया। भारत और मालदीव समुद्री साझेदार और करीबी पड़ोसी हैं।”

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए शनिवार 8 जून को नई दिल्ली पहुंची। एयरपोर्ट पर उनका स्‍वागत किया गया। बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह में 7 देशों के प्रतिनिधि‍ शामिल होंगे।

MP के पूर्व सीएम दिल्‍ली पहुंचे, बन सकते हैं मंत्री

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान आज राष्ट्रपति भवन में होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से पहले दिल्ली पहुंचे।

नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचे नरेंद्र मोदी, पुष्पांजलि की अर्पित

प्रधानमंत्री पद के लिए मनोनीत नरेन्द्र मोदी ने सीडीएस जनरल अनिल चौहान, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल दिनेश त्रिपाठी और वीसीएएस एयर वाइस मार्शल अमर प्रीत सिंह के साथ आज राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की। वहां उन्‍होंने अमर जवान ज्‍योति को भी नमन किया।

मोदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी व महात्मा गांधी को को दी श्रद्धांजलि

नरेंद्र मोदी दिल्‍ली में पहले राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी। बाद में वे सदैव अटल पहुंचे और दिवंगत पूर्व पीएम अटल बिहार वाजपेयी की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। इस दौरान वहां पहुंचे लोग मोदी-मोदी के नारे लगाते दिखे। नरेंद्र मोदी महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचे।

8 हजार से अध‍िक लोग कार्यक्रम में होंगे शामिल

समारोह में 8 हजार से अध‍िक गणमान्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। विभिन्न देशों के विदेशी नेताओं ने इसमें शामिल होने के लिए आमंत्रण स्वीकार किया है और रविवार को नई दिल्ली पहुंचने की योजना है। समारोह के बाद वे राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा आयोजित औपचारिक भोज में शामिल होंगे।

Back to top button