HDFC BANK के ‘विजिल आंटी-एंड ऑफ स्कैम सेल’ अभियान ने कान्स लायंस में जीता सिल्वर

मुंबई। भारत के निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने ‘विजिल आंटी-एंड ऑफ स्कैम सेल’ (EOSS) अभियान के लिए कान्स लायंस 2024 में सिल्वर जीतने की घोषणा की है।

अभिनेत्री नोरा फतेही और विजिल आंटी की विशेषता वाले इस सोशल मीडिया अभियान ने अब तक 28 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंच और 22 मिलियन से अधिक व्यू प्राप्त किए हैं। विजिल आंटी एक काल्पनिक सोशल मीडिया चरित्र है जिसे एचडीएफसी बैंक ने डिजिटल धोखाधड़ी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बनाया है।

एचडीएफसी बैंक ने अपने EOSS अभियान के हिस्से के रूप में अभिनेत्री नोरा फतेही की स्टार पावर का उपयोग धोखेबाजों के तौर-तरीकों को दोहराने और लोगों को इस बात से अवगत कराने के लिए किया कि कैसे कोई आसानी से डीपफेक और धोखाधड़ी के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है।

बैंक ने एक नकली ब्रांड बनाया और दर्शकों को ‘लुलुमेलॉन’ के लिए एक इंस्टाग्राम पेज बनाकर इसकी वैधता पर विश्वास दिलाया, जिससे यह रोमांचक ऑफ़र और डील के साथ एक वास्तविक ब्रांड की तरह लगने लगा। इस अभियान को ‘इवेंट्स एंड स्टंट्स’ के बेहतरीन उपयोग के लिए प्रतिष्ठित कान्स लायंस में मान्यता दी गई।

एचडीएफसी बैंक के ग्रुप हेड, चीफ मार्केटिंग ऑफिसर और हेड – डायरेक्ट टू कंज्यूमर बिजनेस, रवि संथानम ने कहा, “हमारे धोखाधड़ी जागरूकता अभियान के लिए कान्स लायंस जीतना इस मुद्दे के बारे में जागरूकता फैलाने की हमारी प्रतिबद्धता को और बढ़ाता है, ताकि ग्राहक डिजिटल धोखाधड़ी का शिकार होने से बच सकें।

यह मान्यता हमारे एजेंसी पार्टनर्स, एफसीबीकनेक्ट (FCBKinnect) की असाधारण रचनात्मक प्रतिभा का प्रमाण है। साथ मिलकर काम करते हुए हम एक अभिनव दृष्टिकोण के साथ एक प्रभावशाली अभियान बनाने को लेकर बहुत ही प्रसन्न हैं।

हमारे लिए, एक प्रासंगिक कारण के लिए शक्तिशाली कहानी सुनाना संतुष्टिदायक था और हम इस मुद्दे के बारे में अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

एचडीएफसी बैंक के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और डिजिटल मार्केटिंग प्रमुख जाहिद अहमद ने कहा, “हमें उद्योग के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कारकैन्स लायंस के विजेताओं में शामिल होने पर खुशी है।

एफसीबीकनेक्ट (FCBKinnect) अपने भागीदारों के साथ, हमें डिजिटल धोखाधड़ी जागरूकता के लिए अभिनव ‘लुलुमेलन- एंड ऑफ स्कैम सेल’ अभियान बनाने पर गर्व है, जो आशावादी पूर्वाग्रह की अवधारणा का सूक्ष्म रूप से लाभ उठाता है। धोखाधड़ी की रोकथाम के लिए इस प्रभावशाली अभियान को शुरू करने और आगे बढ़ाने पर हमें गर्व है।”

वर्ष 2022 में शुरू की गई विजिल आंटी पहल ने एक प्रभावशाली व्यक्ति को पेश किया, जिसने देश भर के लोगों से सुरक्षित बैंकिंग आदतें अपनाने का आग्रह किया। यह अभियान सुरक्षित बैंकिंग जागरूकता को बढ़ावा देने और धोखेबाजों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न डिजिटल धोखाधड़ी तकनीकों के बारे में जनता को शिक्षित करने में सहायक रहा है।

अपनी शुरुआत के बाद से, इस पहल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दो मिलियन से अधिक का पर्याप्त प्रशंसक आधार प्राप्त किया है, जिसमें विभिन्न प्रकार की धोखाधड़ी के खिलाफ निवारक उपायों पर ग्राहकों को शिक्षित करने के लिए 60 से अधिक कार्यप्रणाली शामिल हैं।

विजिल आंटी EOSS अभियान ने गोवाफेस्ट में आयोजित एबिस अवार्ड में एक ग्रैंड प्रिक्स, तीन स्वर्ण, तीन रजत पुरस्कार और दो कांस्य पुरस्कार जीते हैं, साथ ही क्युरियस में दो बेबी एलीफेंट पुरस्कार और दो ईटी ट्रेंडीज पुरस्कार भी जीते हैं।

Back to top button