दिल्ली- NCR में मानसून की दस्तक, झमाझम बारिश शुरू; मौसम हुआ सुहाना

नई दिल्ली। दिल्ली- NCR में तेज बारिश शुरू हो गई है। इसे सीजन की पहली मानसूनी बारिश माना जा रहा है। ट्रांस हिंडन के साथ ही पूर्वी दिल्ली, नोएडा समेत आसपास के कई इलाकों में तेज बारिश हो रही है। आसमान में काले-काले बादल छाये हैं और तेज हवा चल रही है।

मौसम विभाग (IMD) ने आज से शनिवार तक के लिए बारिश का यलो और रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में सप्ताहांत में बारिश से तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है। इससे अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

IMD ने आज गुरुवार को भी हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। साथ ही, 25 से 35 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से तेज हवा और धूल भरी आंधी चलेगी। इससे अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज की जा सकता है।

देश के अन्य राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और पंजाब समेत उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर पूरे देश में जमकर बारिश हो रही है।

असम, अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वोत्तर के सभी राज्यों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण व मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई है।

मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में 28-30 जून तक भारी बारिश की संभावना जताई है। हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण पश्चिम मानसून भी तेजी से आगे बढ़ रहा है और उम्मीद है कि अगले तीन-चार दिन में लगभग पूरे देश को कवर कर लेगा।

इन राज्यों में 30 जून तक होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, 30 जून तक कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले पांच दिनों में छिटपुट बारिश होगी। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए गुजरात के कई हिस्सों में बारिश होगी।

Back to top button