महाराष्ट्र: विधान परिषद के लिए वोटिंग शुरू, पार्टियों को सता रहा क्रॉस वोटिंग का डर

मुंबई। महाराष्ट्र में विधान परिषद का चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हो गई है। लोकसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करने वाले इंडी गठबंधन का इस MLC चुनाव में जोश हाई है। इसी कारण उसने अपने तीन उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है।

सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक वोटिंग

11 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होना है, हालांकि शिवसेना (UBT) ने मांग की है कि मुंबई में भारी बारिश के कारण इसे एक घंटे के लिए बढ़ाया जाए। चुनाव से पहले विभिन्न पार्टियों में क्रॉस वोटिंग का डर सताने लगा था। पार्टियों ने इससे बचने के लिए अपने विधायकों को होटलों में भी ठहरा दिया था।

उम्मीदवार को जीत के लिए चाहिए 23 वोट

288 सदस्यीय विधानसभा में अभी 274 विधायक हैं। MLC चुनाव में प्रत्येक विजेता उम्मीदवार को 23 प्रथम वरीयता मतों के कोटे की आवश्यकता होगी। भाजपा ने पांच उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं, जबकि उसके महायुति सहयोगी शिवसेना और एनसीपी ने दो-दो उम्मीदवार नामित किए हैं।

विपक्ष ने उतारा एक ज्यादा उम्मीदवार

कांग्रेस और शिवसेना (UBT) ने एक-एक उम्मीदवार मैदान में उतारा है, जबकि महा विकास अघाड़ी की उनकी सहयोगी एनसीपी (SP) किसानों और कामगार पार्टी (PWP) के उम्मीदवार का समर्थन कर रही है। एमवीए के पास तीसरे उम्मीदवार को जीताने के जरूरी वोट संख्या नहीं है, लेकिन क्रॉस वोटिंग की संभावना तलाशी जा रही है।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों में एनसीपी (SP) ने दावा किया है कि अजित पवार के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी खेमे के कुछ विधायक लोकसभा चुनावों में एमवीए के प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद संभावित वापसी के लिए विपक्षी पार्टी के संपर्क में हैं।

Back to top button