कांवड़ यात्रा के दौरान बंद नहीं होगा मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेस-वे, यहां से निकलेंगे कांवड़िये

मेरठ। कांवड़ यात्रा के दौरान मेरठ-दिल्ली एक्सप्रेसवे बंद नहीं होगा। गंगनहर चौधरी चरण सिंह कांवड़ पटरी मार्ग से कांवड़िये निकलेंगे। एडीजी ट्रैफिक ने कांवड़ यात्रा की तैयारियों की समीक्षा की है।

एडीजी ट्रैफिक के. सत्यनारायण ने पुलिस लाइन में 22 जुलाई को शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा के मद्देनजर यातायात व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे बंद नहीं किया जाएगा।

एक्सप्रेसवे पर कांवड़ियों के प्रवेश रोककर उन्हें गंगनहर चौधरी चरण सिंह कांवड़ पटरी मार्ग से निकाले जाएगा। कांवड़ यात्रा की निगरानी शासन स्तर से होगी। ऐसे में सभी मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करें। बैठक में शामिल मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर और उत्तराखंड के अधिकारियों से तैयारियों की जानकारी लेकर निर्देश दिए।

एडीजी ने दिल्ली-मेरठ के बीच चलने वाले भारी वाहनों के रूट डायवर्जन की भी समीक्षा की। कहा कि 22 जुलाई से भारी वाहनों और यात्री बसों के लिए पुलिस की तरफ से रूट डायवर्ट किया जाएगा। इसकी सूचना जल्द ही मीडिया को दी जाएगी।

कांवड़ यात्रा के दौरान एनएच-58 पर जारी ट्रैफिक प्लान के बारे में विस्तार से जानकारी ली। गंगनहर चौधरी चरण सिंह कांवड़ पटरी मार्ग से अधिक संख्या में कांवड़ियों को निकाला जाएगा। इसके लिए सादा कप़़ड़ों में पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। जिससे कांवड़ियों के लिए दिल्ली की दूरी कम हो जाए और एएच-58 पर कांवड़ियों की संख्या भी कम रहे।

बागपत के पुरा महादेव मंदिर, मेरठ के औघड़नाथ मंदिर और गाजियाबाद के दूधेश्वर महादेव मंदिर पर कावड़ियों के लिए बेहतर व्यवस्था बनाने के निर्देश भी दिए। मेरठ से बिजनौर होकर जाने वाले रास्तों पर रूट डायवर्जन और बाकी व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की।

एडीजी ने उत्तराखंड बॉर्डर तक निरीक्षण भी किया। एडीजी ने अफसरों के साथ शहर के जाम को लेकर भी चर्चा की। कहा कि शहर में जाम की समस्याओं को लेकर ई-रिक्शाओं का रूट निर्धारित किए जाएं। सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरूद्ध कार्रवाई करें।

सड़क के किनारे अनावश्यक रूप से वाहन खड़े न हों। भारी वाहनों को बाईं लाइन में ही चलाया जाए। एडीजी ने कहा कि जिन प्वाइंटों पर पिछले साल ड्यूटी पुलिसकर्मी ने की थी। इस बार भी उसी प्वाइंट पर तैनाती दी जानी चाहिए। बैठक में एसएसपी डॉ. विपिन टाडा, एसपी सिटी आयुष विक्रम सिंह, एसपी ट्रैफिक राघवेंद्र कुमार मिश्रा आदि अधिकारी मौजूद रहे।

एडीजी ने ये भी दिए निर्देश

कांवड़ मार्ग पर सीसीटीवी लगाकर उन्हें कंट्रोल रूम से जोड़ा जाए। जिससे कंट्रोल रूम से कांवड़ यात्रा पर नजर रखी जा सके। बेहतर कम्युनिकेशन सिस्टम बनाया जाए। कांवड़ियों की सुविधा के लिए वाहन पार्किंग, सेवा शिविर, मेडिकल कैंप, विश्राम स्थल, मंदिर, पेट्रोल पंप के बोर्ड पर्याप्त बोर्ड लगाए जाएं। सभी बोर्डों पर बार कोड होगा।

Back to top button