Euro Cup 2024: स्पेन ने इंग्लैंड का तोड़ा सपना, रिकॉर्ड चौथी बार जीता खिताब

बर्लिन। स्पेन फुटबॉल टीम ने यूरो कप 2024 के फाइनल मैच में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया। स्पेन की टीम ने रिकॉर्ड चौथी बार यूरो कप का खिताब अपने नाम किया। फर्स्ट हाफ में स्पेन टीम का दबदबा था, लेकिन इंग्लैंड दबाव में आ गया और उन्हें 0-0 के स्कोर पर रोक दिया।

दूसरे हाफ में स्पेन ने जोरदार शुरुआत की और नेको विलियम्स ने 47वें मिनट में गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई, लेकिन कोल पामर ने 73वें मिनट में बराबरी कर इंग्लैंड की खेल में वापसी कराई। स्पेन के सब्स्टीयूट खिलाड़ी मिकेल ओयारजाबल ने 86वें मिनट में विनिंग गोल दागा और अपनी टीम ने 2-1 से जीत दिलाई।

Spain ने इंग्लैंड को मात देकर रचा इतिहास

दरअसल, स्पेन ने फाइनल मैच में शानदार प्रदर्शन करते हुए यूरो कप 2024 का खिताब अपने नाम किया। 14 जुलाई को बर्लिन में खेले गए फाइनल मैच में स्पेन ने इंग्लैंड को 2-1 से मात दी। वहीं, इंग्लैंड टीम का फिर से चैंपियन बनने का सपना टूट गया। इंग्लैंड की टीम लगातार दूसरी बार यूरो कप के फाइनल में पहुंची थी।

इससे पहले 2020 के सीजन में उसे इटली ने खिताबी मैच में हरा दिया था। स्पेन ने इससे पहले 1964, 2008 और 2012 में भी यूरोपियन चैंपियनशिप अपने नाम की थी। यूरो 2024 का टाइटल जीतने के साथ ही स्पेन फुटबॉल टीम यूरो कप की सबसे सफल टीम बन गई, जबकि जर्मनी तीन टाइटल के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

यूरो कप अवॉर्ड विनर

प्लेयर ऑफ द मैच (फाइनल)- निको विलियर्म (स्पेन)

यंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट- लैमिन यमल (स्पेन)

प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट- रोड्रि (स्पेन)

यूरो कप की प्राइज मनी

स्पेन प्राइज मनी- 256.84 करोड़ रुपये

इंग्लैंड प्राइज मनी- 220.48 करोड़ रुपये

Back to top button