झड़ते और बेजान बालों से हो गए हैं परेशान, तो लहसुन के तेल से फूंके उनमें नई जान

नई दिल्ली। खाने में उपयोग में लाए जाने वाला लहसुन, आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। बालों को लंबा और जड़ से मजबूत बनाने के लिए हेयर केयर में लहसुन का इस्तेमाल किया जा सकता है।

लहसुन में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्कैल्प की डैंड्रफ और खुजली को कम करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही, इसमें एलिसिन नाम का कंपाउंड होता है, जो बालों को जड़ से मजबूती प्रदान करता है। यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बाल लंबे और घने होते हैं।

लहसुन को बालों के लिए तेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल को आप आसानी से घर में ही बना सकते हैं। आइए जानते हैं, घर पर लहसुन का तेल बनाने का एकदम आसान तरीका।

लहसुन का तेल बनाने के लिए सामग्री

10-12 लहसुन की कलियां

1 कप कैरियर ऑयल (नारियल, ऑलिव, बादाम या जोजोबा)

लहसुन का तेल कैसे बनाएं?

लहसुन का तेल बनाने के लिए सबसे पहले उसकी कलियां छीलें और उन्हें अच्छी तरह से धोकर सुखा लें।

अब इनके छोटे-छोटे टुकड़ें कर लें या इन्हें क्रश कर लें।

अब एक छोटे पैन में 1 कप कैरियर ऑयल डालें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें।

तेल गर्म हो जाने के बाद उसमें कटे या क्रश किए हुए लहसुन के टुकड़े डालें।

लहसुन को तेल में हल्का सुनहरा या भूरा होने तक तलें, लेकिन ध्यान रखें कि लहसुन जलना नहीं चाहिए।

जब लहसुन सुनहरा हो जाए, तो पैन की आंच बंद कर दें और तेल को ठंडा होने दें।

ठंडा होने के बाद तेल को एक साफ और सूखे कपड़े या छानने वाले कपड़े से छान लें, ताकि लहसुन के टुकड़े तेल में से निकल जाएं और इसे एक कांच की बोतल में भरकर रखें।

कैसे करें उपयोग?

लहसुन का तेल का बालों में शैम्पू करने के आधा घंटे पहले लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए हाथों में थोड़ा-सा लहसुन का तेल लें और इससे 10-15 मिनट अच्छे से स्कैल्प की मसाज करें। इसे 30 मिनट तक लगाकर रखें फिर शैम्पू से धो लें। लहसुन के तेल को आप हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

डिस्क्लेमर: उपरोक्त जानकारी के पूर्ण सत्य होने का हमारा दावा नहीं है। अपनाने से पूर्व सम्बंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

Back to top button