‘गोल्‍ड लाना है’, पेरिस में इतिहास रचने के बाद विनेश फोगाट ने मां से किया वादा

नई दिल्‍ली। भारत की स्‍टार महिला पहलावान विनेश फोगाट ने पेरिस ओलंपिक्‍स 2024 में कुश्‍ती में महिलाओं की फ्रीस्‍टाइल 50 किग्रा वर्ग के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया।

विनेश फोगाट ने अपनी मां से गोल्‍ड मेडल जीतने का वादा किया। फोगाट ने मंगलवार को सेमीफाइनल में क्‍यूबा की युसनेली गजमैन को 5-0 से पटखनी दी। विनेश फोगाट ओलंपिक्‍स में महिला कुश्‍ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय पहलवान बनी।

फाइनल में पहुंचने के बाद विनेश फोगाट की वीडियो कॉल के जरिये घर पर बातचीत कराई गई। वीडियो में विनेश फोगाट की मां नजर आईं, जिन्‍होंने अपनी बेटी को उपलब्धि पर शुभकामनाएं दी।

विनेश फोगाट अपने परिवार को फ्लाइंग किस दे रही थी जब उनकी मां की आंखें गीली हो गईं। वीडियो के अंत में विनेश फोगाट को अपनी मां से कहते हुए देखा गया- ”गोल्‍ड लाना है।”

विनेश के सामने फिसड्डी निकली विरोधी

बता दें कि सेमीफाइनल मुकाबले में पूरी तरह विनेश फोगाट का दबदबा रहा। क्‍यूबा की युसनेली गजमैन की उनके सामने एक नहीं चली। विनेश फोगाट ने क्‍यूबा की पहलवान को अंक बटोरने का कोई मौका नहीं दिया जबकि अपनी आक्रमकता के दम पर आसानी से पांच अंक हासिल कर लिए।

फाइनल में विनेश फोगाट की भिड़ंत अमेरिका की एन साराह हिल्‍डेब्रांट से होगी, जिन्‍होंने सेमीफाइनल में डोलगोरजाव को 5-0 से धोया था।

चौथा मेडल दिलाएंगी विनेश

विनेश फोगाट ने अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर पेरिस ओलंपिक्‍स में भारत के लिए मेडल पक्‍का कर दिया है। विनेश की नजरें ऐतिहासिक गोल्‍ड मेडल जीतने पर लगी रही होगी। बता दें कि केवल दो ही पहलवान ओलंपिक्‍स में सिल्‍वर मेडल जीत सके हैं। सुशील कुमार ने 2012 और विजय कुमार दहिया ने 2020 टोक्‍यो ओलंपिक्‍स में सिल्‍वर अपने नाम किया।

Back to top button