विभाजन विभीषिका दिवस को याद कर बोले PM मोदी- जो बंटवारे की बलि चढ़े उन्हें नमन

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज बुधवार को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day) के मौके पर देश के बंटवारे के दौरान जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा कि आज के दिन वह राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधन की रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने साल 2021 में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस पर, हम उन अनगिनत लोगों को याद करते हैं जो विभाजन की भयावहता के कारण प्रभावित और पीड़ित हुए।’ उन्होंने कहा कि यह उनके साहस को श्रद्धांजलि देने का भी दिन है, जो मानव प्रतिरोध की शक्ति को दर्शाता है।

पीएम मोदी ने कहा, ‘विभाजन से प्रभावित बहुत से लोगों ने अपने जीवन को नये सिरे से शुरू किया और अपार सफलता प्राप्त की। आज, हम अपने राष्ट्र में एकता और भाईचारे के बंधन की हमेशा रक्षा करने की अपनी प्रतिबद्धता को भी दोहराते हैं।’

पाकिस्तान 14 अगस्त को मनाता है स्वतंत्रता दिवस

गौरतलब है कि 1947 में आज ही के दिन जब भारत पाकिस्तान बंटवारा हुआ था, तब बहुत से लोग विस्थापित हुए थे और बड़े पैमाने पर दंगे भड़कने के कारण लाखों लोगों की जान चली गई थी। भारत बृहस्पतिवार को अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। पाकिस्तान 14 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

Back to top button