हरियाणा, J&K समेत चार राज्यों में आज बजेगा चुनावी बिगुल, EC ने तीन बजे बुलाई PC

नई दिल्ली। चुनाव आयोग (EC) आज दोपहर 3 बजे विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान करेगा। हरियाणा, जम्मू-कश्मीर समेत चार राज्यों में विधानसभा चुनावों का एलान हो सकता है।

बता दें कि हरियाणा विधानसभा का 3 नवंबर और महाराष्ट्र की विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त हो रहा है। चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव 30 सितंबर से पहले कराने की योजना बनाई है, जो कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा तय की गई समयसीमा है।

जम्मू-कश्मीर, हरियाणा और महाराष्ट्र पर हो सकता एलान

चुनाव आयोग ने चुनाव तैयारियों का जायजा लेने के लिए हाल ही में जम्मू-कश्मीर और हरियाणा का दौरा किया है, लेकिन अभी तक महाराष्ट्र का दौरा नहीं किया है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार चुनाव होने जा रहा है। हाल ही में आयोग की टीम ने घाटी का दौरा भी किया था।

बता दें कि हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को, महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को और झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म हो रहा है।

हरियाणा में अभी किसके पास कितनी सीटें?

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। अभी भाजपा के पास 40, कांग्रेस के पास 31, जेजेपी के पास 10, आईएनएलडी 1, हरियाणा लोकहित पार्टी 1 और  निर्दलीय के पास 7 सीटें हैं।

Back to top button