‘आज राष्ट्रपति चुनाव हुए तो कमला हैरिस के जीतने की संभावना ज्यादा’, US अखबार का दावा

वॉशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में अब कुछ ही महीनों का समय रह गया है। देश में हुए कई सर्वे में अब डेमोक्रेट उम्मीदवार कमला हैरिस को रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के ऊपर बड़ी बढ़त बनाते दिखाया जा रहा है।

इस बीच एक और अमेरिकी अखबार ने दावा किया है कि अगर अमेरिका में आज चुनाव होते हैं तो कमला हैरिस की जीत की संभावना सबसे ज्यादा है।

अमेरिकी अखबार ‘द वॉशिंगटन पोस्ट’ ने अपने पोलिंग मॉडल के नतीजों के आधार पर कहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडन के चुनावी रेस से हटने वाले दिन के मुकाबले कमला हैरिस ने राष्ट्रीय स्तर पर समर्थन में दो फीसदी का इजाफा किया है और रविवार को वो इस रेस में काफी आगे हैं।

अखबार ने कहा कि स्विंग स्टेट्स (वे राज्य, जहां पार्टियों के प्रति समर्थन बदलता रहता है) में भी 21 जून के बाद से हैरिस के समर्थन में 2.1 फीसदी का इजाफा आया है और वे सात में से दो राज्यों में ट्रंप से आगे हैं।

अखबार ने कहा कि अगर आज चुनाव होते हैं तो यह कोई बढ़ा चढ़ाकर की गई बात नहीं है कि कमला हैरिस के व्हाइट हाउस पहुंचने की संभावना सबसे ज्यादा है।

पोस्ट के मुताबिक, कमला हैरिस ने विस्कॉन्सिन और पेंसिलवेनिया में बढ़त हासिल कर ली है और मिशिगन में भी ट्रंप को जबरदस्त टक्कर दी है, जहां रिपब्लिकन उम्मीदवार की बढ़त अब सिर्फ एक फीसदी की रह गई है।

वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा कि हमारे पोलिंग मॉडल के मुताबिक, अगर आज वोटिंग होती है तो कमला हैरिस मतदाताओं की पसंदीदा रहेंगी, क्योंकि उनके पास चुनाव में जीत हासिल करने के ज्यादा रास्ते हैं। वे कई राज्यों में ट्रंप को अच्छी टक्कर दे रही हैं और इलेक्टोरल कॉलेज में 270 वोट पाकर राष्ट्रपति पद के लिए बहुमत हासिल कर सकती हैं।

Back to top button