यूपी में आठ रेलवे स्टेशनों के नाम बदले, अकबरगंज हुआ अहोरवा भवानी धाम स्टेशन

लखनऊ। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में अमेठी जिले के आठ स्टेशनों के नाम बदल दिए गए हैं। इन आठों रेलवे स्टेशनों का नाम स्थानीय पौराणिक स्थलों एवं महापुरुषों के नाम पर रखे गए हैं। इसके लिए रेलवे ने आदेश जारी कर दिए हैं।

अमेठी जिले का काशिमपुर हाल्ट अब जायस सिटी के नाम से जाना जाएगा। इसी तरह जायस का नाम गुरु गोरखनाथ धाम होगा। इनके अलावा निहालगढ़ को महाराजा बिजली पासी, मिश्रौली को मां कालिकन धाम, बनी को स्वामी परमहंस, अकबरगंज को मां अहोरवा भवानी धाम, वजीरगंज हाल्ट को अमर शहीद भाले सुल्तान और फुर्सतगंज को तपेश्वरनाथ धाम से जाना जाएगा।

स्मृति इरानी ने लिखा था पत्र

इन स्टेशनों के नाम परिवर्तन को लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री स्मृति इरानी ने रेल मंत्री को पत्र भेज कर अनुरोध किया था। मंगलवार को मुख्य वाणिज्य प्रबंधक हरि मोहन ने स्टेशनों का नाम परिवर्तित करने से जुड़ा आदेश जारी किया है। आदेश जारी होने के बाद अब आठ रेलवे स्टेशन नए नाम से जाने और पहचाने जाएंगे।

स्टेशनों के नाम ही नहीं हालात भी बदलें

अमेठी जिले के आठ स्टेशनों के नाम बदलने के रेलवे बोर्ड के आदेश पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने तंज कसा। एक्स पर उन्होंने लिखा कि भाजपा सरकार से आग्रह है कि रेलवे स्टेशनों के सिर्फ नाम नहीं, हालात भी बदलें। जब नाम बदलने से फुरसत मिल जाए तो रिकार्ड कायम करते रेल हादसों की रोकथाम के लिए भी कुछ समय निकालकर विचार करें।

Back to top button