एक बच्चे के कारण रुक गई इजरायल-गाजा की जंग, 3 दिनों के लिए लगा ब्रेक; जानें वजह

यरूशलम। इजरायल और हमास के लड़ाकों के बीच गाजा में पिछले एक साल से चल रहा युद्ध तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया है। दरअसल, हमास और इजरायल के बीच ये समझौता बच्चों को लेकर हुआ है।

क्यों बंद हो गई जंग?

इजरायल ने खुद से हमास पर हमले करने रोक दिए हैं। 10 साल तक के बच्चों को पोलियो से बचाने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ये फैसला लिया गया है। पोलियो अभियान के तहत 3 दिन तक बच्चों को पोलियो ड्रोप दी जाएगी और इस अवधि तक गाजा में कोई हमला नहीं होगा।

एकदम से क्यों लिया फैसला?

दरअसल, ये फैसला एक 10 माह के बच्चे के लकवाग्रस्त होने के चलते हुआ है। इस बच्चे को पोलियो हुआ है। गाजा में तकरीबन 25 साल बाद पहली बार पोलियो का मामला सामने आया है।

डॉक्टरों ने निष्कर्ष निकाला कि लड़ाई के कारण टीका नहीं लगाए जाने के कारण 10 महीने का बच्चा वायरस से लकवाग्रस्त हो गया था। इस बीमारी से संक्रमित होने वाले अधिकांश लोगों में लक्षण नहीं दिखते और जो लक्षण दिखते हैं वे आम तौर पर एक या दो सप्ताह में ठीक हो जाते हैं।

सीजफायर पर सहमति, आठ घंटे चलेगा अभियान

गाजा में कुछ बच्चों को शनिवार को वैक्सीन की खुराक दी गई, जो कि इजरायल और संयुक्त राष्ट्र विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा बड़े पैमाने पर रोलआउट किया गया। WHO ने बताया कि इजरायल ने तीन दिनों के सीजफायर पर सहमति जताई है।

इजराइल ने कहा कि टीकाकरण कार्यक्रम 9 सितंबर तक जारी रहेगा और प्रतिदिन आठ घंटे चलेगा। लगभग 640,000 फिलिस्तीनी बच्चों तक पहुंचने के उद्देश्य से स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाने की अनुमति देने के लिए गाजा में कुछ ऑपरेशनों को रोकने की उम्मीद है।

Back to top button