‘ऐसा तो गाजा में भी नहीं देखा’, लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकाने देख चौंके इस्राइली सैनिक

बेरुत। इस्राइली सेना ने एक वीडियो जारी किया है। इस वीडियो में लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों को दिखाया गया है। वीडियो में दिख रहा है कि हिजबुल्ला के ठिकानों को देखकर इस्राइली सैनिक भी हैरान हैं।

वो कह रहे हैं कि उन्होंने गाजा में ऐसा नहीं देखा था, जहां हमास ने जमीन के भीतर सुरंगों में अपने ठिकाने बनाए हुए थे। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये वीडियो कहां फिल्माया गया है और कब का है।

सुरंग देखकर इस्राइली सैनिक भी हैरान

कुछ मिनट की इस वीडियो में इस्राइली सैनिक एक करीब 100 मीटर लंबी टनल को दिखा रहे हैं, जिसमें रहने और खाने का पूरा इंतजाम मौजूद है और किसी भी आपात स्थिति में बड़ी संख्या में लोग इन सुरंगों में कई हफ्तों तक रह सकते हैं।

जब इस्राइली सेना ने हिजबुल्ला की इन सुरंगों पर छापा मारा तो वहां लोहे के दरवाजों के पीछे कई सारे कमरे, जहां बिस्तर लगे हुए थे। साथ ही बाथरूम, बिजली के लिए जनरेटर, पानी की टंकी और यहां तक कि दोपहिया वाहन और उनके भंडारण के भी कमरे बने हुए थे। इन सुरंगों में सारी अत्याधुनिक सुविधाएं मौजूद थी।

इस्राइली सेना ने बताया कि जब वे सुरंग में पहुंचे तो बिस्तर पर खाना और आधुनिक हथियार जिनमें एके-47 राइफल्स आदि भी रखी हुईं थी। माना जा रहा है कि इस्राइली सेना के छापे की सूचना मिलते ही हिजबुल्ला के लड़ाके मौके से फरार हो गए।

बीते साल 7 अक्तूबर को हमास ने इस्राइल की सीमा में घुसकर हमला किया था और 1200 से ज्यादा लोगों को मौत के घाट उतार दिया था।इसके बाद इस्राइल ने गाजा में हमले शुरू किए।

एक साल तक गाजा पर हवाई हमलों और जमीनी आक्रमण और करीब 50 हजार लोगों की मौत के बाद अब इस्राइली सेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के ठिकानों पर हमले शुरू किए हैं।

रिहायशी इलाकों में मकानों के नीचे मिलीं सुरंगें

इस्राइली हमलों में अब तक हिजबुल्ला के प्रमुख हसन नसरल्ला समेत कई शीर्ष कमांडर ढेर हो चुके हैं। अब इस्राइली सेना दक्षिणी लेबनान में जमीनी हमले कर रही है।

इस्राइली सेना ने जिस सुरंग का पता लगाया है, वह लेबनान के ग्रामीण इलाकों में बने मकानों के नीचे मौजूद हैं। खास बात ये है कि इन सुरंगों में निकास भी है।

पिछले महीने भी इस्राइली सेना ने हिजबुल्ला की सुरंगों के बारे में जानकारी दी थी और कहा था कि कुछ सुरंगे तो इस्राइल की सीमा में खुलती हैं।

इस्राइली सेना ने मंगलवार को हिजबुल्ला के तीन लड़ाकों को भी पकड़ा है, जो एक इमारत में छिपे हुए थे। इस्राइली सेना ने कहा है कि हिजबुल्ला के लड़ाकों के पास से हथियार भी बरामद हुए हैं। 

Back to top button