‘सिर में गोली, कटी हुईं अंगुलियां’; हमास प्रमुख सिनवार के पोस्टमार्टम की चौंकाने वाली रिपोर्ट

यरुशलम। इजरायल की सेना ने 16 अक्टूबर को राफा में अपने सबसे बड़े दुश्मन याह्या सिनवार को मार गिराने में कामयाबी पाई। ईरान की राजधानी तेहरान में इस्माइल हानिया की मौत के बाद याह्या सिनवार को हमास का मुखिया बनाया गया था।

पिछले एक साल से इजरायल की सेना सिनवार को ढूढ़ रही थी। जब सिनवार मारा गया तो उसकी तस्वीरें और फोटो दुनिया भर में वायरल हुईं। अब उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी सामने आ गई है।

ऐसे मार गिराया

उसी दिन सिनवार का शव वहां से निकाल कर इस्राइल लाया गया। उस पूरे इलाके को घेर कर उसे सुरक्षित कर दिया गया। इस्राइली सेना (IDF) के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि उनकी सेना को ये पता नहीं था कि सिनवार वहां थे, लेकिन सेना लगातार वहां अपना ऑपरेशन चला रही थी।

उन्होंने बताया कि इस्राइली सैनिकों ने तीन लोगों को एक मकान से दूसरे मकान की ओर दौड़ लगाते देखा, लेकिन वो इधर-उधर जाते उससे पहले ही सैनिकों ने उन्हें ललकारा।

मुठभेड़ के बाद जिस शख़्स की पहचान सिनवार के तौर पर हुई वो अकेले उनमें से एक इमारत की ओर भागते दिखे। सैनिकों ने ड्रोन से उनकी पहचान की और उन्हें मार दिया।

पहले दांतों से पहचान करने की कोशिश

मीडिया रिपोर्ट में इस्राइल नेशनल सेंटर ऑफ फॉरेंसिक मेडिसिन के मुख्य रोगविज्ञानी चेन कुगेल के हवाले से कहा, ‘प्रयोगशाला द्वारा प्रोफाइल तैयार करने के बाद, इसकी तुलना सिनवार के प्रोफाइल से की, जब वह यहां कैदी के रूप में सजा काट रहा था, ताकि हम DNA से उसकी पहचान कर सकें। सैनिकों ने पहले उसके दांतों से उसकी पहचान करने की कोशिश की, लेकिन सही से प्रमाणित नहीं हो सका।’

फिर काटी अंगुली

सोशल मीडिया पर इस्राइली सैनिकों द्वारा ठिकाने की तलाशी लेने के वीडियो सामने आए। एक वीडियो में, दो इस्राइली सैनिक एक शव (जिसे याह्या सिनवार का बताया जा रहा) के पास खड़े हैं, जिसके बाएं हाथ की तर्जनी अंगुली कटी हुई है।

इस बीच, एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि वीडियो का विश्लेषण किया जिसमें सिनवार के बाएं हाथ की सभी पांच अंगुलियां कटी हुई दिखाई दे रही थीं और फिर बाद में एक अंगुली गायब थी।

सिर में गोली और टैंक के गोले…

याह्या सिनवार के शव का पोस्टमार्टम करने वाले मुख्य रोगविज्ञानी ने बताया कि सिनवार की मौत सिर में गोली लगने से हुई थी। उन्होंने कहा कि हमास नेता को टैंक के गोले से लगी चोटों सहित अन्य चोटें भी लगी थीं। मगर उनकी मौत सिर में गोली लगने से हुई है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो में याह्या के चेहरे पर चोटें और खोपड़ी का एक हिस्सा उड़ा हुआ दिखाई दिया। यह वीडियो कहीं न कहीं रोगविज्ञानी के दावे की पुष्टि करता है।

इस्राइली सैनिकों ने नुकसान के आकलन और किसी भी जिंदा शख्स की तलाश के लिए जमीनी छापेमारी करने से पहले ठिकाने पर एक टैंक राउंड फायर किया।

इस्राइली मंत्री का बड़ा बयान

हमास प्रमुख को ढेर करने के बाद इस्राइली विदेश मंत्री काट्ज ने एक बयान जारी किया था। उन्होने  कहा था कि हमने अपना बदला ले लिया है। IDF ने सिनवार को आज गाजा में ढेर कर दिया है।

इस हमले में सिनवार के कई साथी भी ढेर किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सिनवार के मारे जाने के बाद अब हमास के पास जो बंधक हैं उन्हें अब आजाद कराने की संभावना और बढ़ गई है।

Back to top button