इजरायल का खौफ! हमास का अब नहीं होगा कोई नेता, पढ़ें किसके हाथों में होगी कमान

यरुशलम। याह्या सिनवार के बाद हमास का अगला चीफ कौन होगा? पिछले कई दिनों से दुनिया इस सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश कर रही है। पिछले साल इजरायल में घुसकर 1200 लोगों को मरवाने वाला हमास का मास्टरमाइंड सिनवार की मौत ने संगठन की कमर तोड़ दी है।

इसी बीच हमास ने अब यह तय किया है कि संगठन में फिलहाल कोई एक व्यक्ति लीडर नहीं होगा, बल्कि एक समिति गठित की गई है, जो हमास की गतिविधियों की देखरेख और अगुआई करेगी।

पांच सदस्य समिति गठित

जानकारी के मुताबिक हमास का नेतृत्व पांच सदस्य समिति करेगी। समिति के सभी वर्तमान सदस्य कतर में स्थित हैं। एक सूत्र ने जानकारी दी है कि समिति में दोनों फिलिस्तीनी क्षेत्रों और समुदाय के प्रतिनिधि शामिल हैं।

इन लोगों को दी गई जिम्मेदारी

गाजा की देखरेख की जिम्मेदारी  खलील अल-हय्या, पश्चिमी तट की जिम्मेदारी जहीर जबरीन और विदेश में रहने वाले फिलिस्तीनियों की देखभाल के लिए खालिद मेशाल को जिम्मेदारी दी गई है।

इसके अलावा समिति में हमास की शूरा सलाहकार परिषद के प्रमुख मोहम्मद दरवेश और राजनीतिक ब्यूरो के सचिव भी शामिल हैं। समिति के सदस्य राजनीतिक निर्णय भी ले सकते हैं।

बता दें कि बुधवार को दक्षिणी गाजा में इजरायली सैनिकों ने याह्या सिनवार को मौत के घाट उतार दिया था। 31 जुलाई को इस्माइल हानिया की मौत के बाद  सिनवार को हमास का चीफ नियुक्त किया गया था।

सिनवार की मौत का बदला लिया जाएगा

सिनवार की मौत के बाद हमास और ईरान ने फिर इजरायल को चुनौती देते हुए कहा कि सिनवार की मौत शहादत है। इजरायल को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। 

ईरान ने कहा है कि सिनवार की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि सिनवार की मौत शहादत से कुछ कम कहना उनका अपमान है।

Back to top button