ODI WC 2023: विश्व कप में चार बार भिड़े IND-BAN, टीम इंडिया ने जीते हैं तीन

पुणे। भारत और बांग्लादेश के बीच आज पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में विश्व कप 2023 का 17वां मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले के जरिये जहां बांग्लादेश की टीम वापसी करने की कोशिश करेगी, वहीं भारतीय टीम इस विश्व कप में जीत का चौका लगाने उतरेगी। दोनों टीमें वनडे विश्व कप में चार बार आमने-सामने आ चुकी हैं। इनमें से भारत ने तीन मुकाबले जीते हैं और बांग्लादेश को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है।

विश्व कप में दोनों के बीच पांचवां मुकाबला

दोनों टीमें विश्व कप में सबसे पहली बार 2007 में पोर्ट ऑफ स्पेन में आमने-सामने आई थीं। वह मैच इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया था। बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए ग्रुप स्टेज में राहुल द्रविड़ की भारतीय टीम को पांच विकेट से हराया था। इसके बाद टीम इंडिया विश्व कप से ही बाहर हो गई थी।

2011 विश्व कप में मीरपुर में दोनों ग्रुप स्टेज में एक बार फिर आमने-सामने आए। इस बार महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 87 रन से शिकस्त दी। इस मैच में वीरेंद्र सहवाग और विराट कोहली ने शतक जड़े थे।

इसके बाद धोनी के ही नेतृत्व में 2015 में मेलबर्न में हुए क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को 109 रन से हराया था। 2019 में विराट कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने बर्मिंघम में बांग्लादेश को 28 रन से शिकस्त दी थी। अब 2023 विश्व कप में यह दोनों के बीच पांचवां मुकाबला होगा।

भारत में दोनों टीमों के बीच 1998 के बाद पहला वनडे

सबसे दिलचस्प बात तो यह है कि भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच यह सिर्फ चौथा वनडे मुकाबला होगा। दोनों टीमें भारत में वनडे में सिर्फ तीन बार भिड़ी हैं। पिछली बार दोनों का भारतीय सरजमीं पर 25 साल पहले यानी 1998 में मुकाबला हुआ था। भारत ने अपने घर में बांग्लादेश को तीनों वनडे में शिकस्त दी है। 1990 में भारत ने चंडीगढ़ में बांग्लादेश को नौ विकेट से हराया था।

इसके बाद 1998 में मोहाली में बांग्लादेश को पांच विकेट से शिकस्त दी थी। 1998 में ही वानखेड़े में बांग्लादेश को भारत ने पांच विकेट से हराया था। 25 साल बाद जब भारतीय सरजमीं पर बांग्लादेश की टीम खेलने आएगी तो उनके मन में यह रिकॉर्ड जरूर होगा। हालांकि, टक्कर दिलचस्प रहने वाला है। इन तीन मुकाबलों के अलावा भारत ने बांग्लादेश जाकर 25 और किसी न्यूट्रेल वेन्यू (तटस्थ स्थान) पर 12 मैच खेले हैं।

दोनों टीमों का ओवरऑल वनडे रिकॉर्ड

दोनों टीमों के बीच ओवरऑल 40 वनडे खेले गए हैं। इसमें से भारत ने 31 और बांग्लादेश ने आठ मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है। दोनों के बीच पिछला मुकाबला कोलंबो में एशिया कप 2023 के दौरान खेला गया था, जिसे बांग्लादेश ने छह रन से जीता था। 2019 विश्व कप के बाद दोनों टीमों के बीच यह पांचवां वनडे मुकाबला होगा।

Back to top button