गुजरात चुनाव: मुस्लिम बहुल 10 सीटों में से 8 पर लहराया भाजपा का परचम

अहमदाबाद। भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात की मुस्लिम बहुल 10 सीटों में से 8 पर कब्जा जमा लिया है। दरियापुर सीट से तीन बार से विधायक रहे कांग्रेस नेता ग्यासुद्दीन शेख इस चुनाव में भाजपा के कौशिक जैन से चुनाव हार गए है। मुस्लिम बहुल 10 सीट में से 4 सीट पहले कांग्रेस के कब्जे में थी, इनमें से 2 सीट जमालपुर एवं दानीलिमडा कांग्रेस बचाने में सफल रही है, जबकि 2 सीट भाजपा ने छीन ली है।

गुजरात में मुस्लिम मतदाताओं की संख्या 10 फीसदी है, करीब 30 सीट पर मुस्लिम मतदाताओं का अच्छा प्रभाव है, 20 सीट ऐसी है जहां यह मतदाता 20% से भी अधिक हैं। मुस्लिम बहुल 10 सीटों में दरियापुर, वागरा, भरूच, वेजलपुर, भुज, बापुनगर, जंबूसर, लिंबायत, जमालपुर खड़िया, दानीलिमडा, प्रमुख है इनमें खड़िया में सबसे अधिक 61 प्रतिशत मुस्लिम मतदाता है जबकि दानीलिमडा में 48, दरियापुर में 40 फीसदी मुस्लिम मतदाता है।

12 दिसंबर को नई सरकार का शपथग्रहण

12 दिसंबर को गुजरात की नई सरकार का शपथग्रहण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कई केंद्रीय मंत्री, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण में शामिल होंगे।

भाजपा की आंधी में चमके युवा चेहरे

गुजरात में भाजपा की प्रचंड जीत की आंधी में कई युवा नेता भी चमक गए है। पाटीदार नेता एवं आरक्षण आंदोलन के अगुवा रहे हार्दिक पटेल वीरमगाम से, ओबीसी एकता मंच के संस्थापक अल्पेश ठाकुर गांधीनगर दक्षिण से, कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जिग्नेश मेवानी उत्तर गुजरात की वडगाम सीट से चुनाव जीतने में सफल रहे।

Back to top button