हो रहा है मेरा राजनीतिक उत्पीड़न, उनपर भारी पड़ेगा यह विच हंट: डोनाल्ड ट्रंप

मैनहेटन। अमेरिका के मैनहेटन में ग्रैंड जूरी ने कल गुरुवार को पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर बड़ा फैसला सुनाया है। 2016 के चुनाव अभियान के दौरान एक एडल्ट स्टार को चुप रहने के एवज में पैसे देने के लिए ट्रंप को दोषी ठहराया और अभियोग चलाने के पक्ष में मतदान किया।

अब वह आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले पहले पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए। अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब किसी मौजूदा या पूर्व राष्ट्रपति पर आपराधिक मुकदमा चलेगा।

इसको लेकर ट्रंप का भी बयान आया है। उन्होंने कहा कि उनका राजनीतिक उत्पीड़न किया जा रहा है और इतिहास में उच्चतम स्तर पर चुनाव में हस्तक्षेप का प्रयास है। ट्रंप ने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन को धमकी भी दी। कहा कि ये विच हंट उनपर भारी पड़ेगा।

ट्रंप ने और क्या कहा?

मैनहेटन में ग्रैंड जूरी का फैसला आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, ‘यह इतिहास में उच्चतम स्तर पर राजनीतिक उत्पीड़न और चुनावी हस्तक्षेप है। जब से मैं ट्रम्प टॉवर में गोल्डन एस्केलेटर से नीचे आया और अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली तब से कट्टरपंथी वाम डेमोक्रेट मेरे पीछे पड़े हुए हैं।

वह इस देश के मेहनती पुरुषों और महिलाओं के दुश्मन बन गए हैं। ‘मेक अमेरिका ग्रेट अगेन’ आंदोलन को नष्ट करने के लिए एक विच-हंट में लगे हुए हैं।’ ट्रंप ने आगे कहा, ‘आप इसे वैसे ही याद करते हैं जैसे मैं करता हूं… रूस, रूस, रूस; मुलर होक्स; यूक्रेन, यूक्रेन, यूक्रेन फिर… महाभियोग का धोखा-1, महाभियोग का धोखा-2; अवैध और असंवैधानिक छापे और अब यह…. ।’

क्या जूरी ने फैसला सुनाया?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गुरुवार को ग्रैंड जूरी ने एक एडल्ट स्टार को चुपके से पैसे देने के मामले में ट्रंप को दोषी पाया और उन्होंने आपराधिक मुकदमा चलाने के पक्ष में वोट किया। जूरी का यह फैसला ऐसे वक्त में आया है, जब ट्रंप राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी में जुट चुके हैं। अब उनके ऊपर मुकदमे की कार्यवाही होगी।

डोनाल्ड ट्रंप को अटलांटा और वाशिंगटन में भी आपराधिक जांच का सामना करना पड़ सकता है और महत्वपूर्ण कानूनी संकट पैदा कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की दौड़ में उनके आगे बढ़ने के अवसर समाप्त हो जाएंगे। डोनाल्ड ट्रंप इस दौड़ में एक प्रमुख दावेदार बने हुए हैं।

क्या है पूरा मामला?

मामला 2016 का है। दावा किया जाता रहा है कि मामला स्टॉर्मी डेनियल्स को एक लाख तीस हजार डॉलर के भुगतान से जुड़ा है। ग्रांड ज्यूरी की जांच में पाया गया कि 2016 में डेनियल्स ने मीडिया के सामने खुलासा किया था कि ट्रंप और उनके बीच नजदीकी रिश्ता था। इसकी भनक लगने पर ट्रंप टीम के वकील ने स्ट्रॉर्मी को चुप रहने के लिए एक लाख तीस हजार डॉलर का भुगतान किया था।

वहीं, स्टॉर्मी का यह भी आरोप है कि ट्रंप ने नेवादा में एक सेलेब्रिटी गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान उन्हें अपने होटल रूम में बुलाया था। ट्रंप ने स्टॉर्मी को टीवी स्टार बनाने का वादा किया था। स्टॉर्मी के मुताबिक, ट्रंप और उनके बीच शारीरिक संबंध बने थे।

हालांकि, ट्रंप इस बात से इनकार करते रहे हैं कि उन्होंने स्टॉर्मी के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे। उनका कहना है कि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है। जुलाई 2007 में स्टॉर्मी डेनियल जब ट्रंप से मिली थीं, तब उनकी उम्र 27 साल थी और ट्रंप की 60 साल।

Back to top button