स्मॉल सेविंग स्कीम में करें निवेश, इन स्कीम्स में सरकार ने बढ़ाई ब्याज दरें

नई दिल्ली। स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश का शानदार अवसर आ गया है। इन सरकारी सेविंग स्कीम में आपको कम निवेश और समय में ज्यादा मुनाफा मिल सकता है। दरअसल, हाल ही में सरकार ने कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम पर 70 bps (बेसिस पॉइंट) ब्याज दरें बढ़ाई हैं। वहीं कुछ सेविंग स्कीम की निवेश लिमिट में भी बदलाव किया है। आइए जानते हैं इनके बारे में।

वित्त मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन में कहा कि सीनियर सिटीजन स्कीम, मंथली इनकम स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC), किसान विकास पत्र (KVP) और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्कीमों की ब्याज दरों में इजाफा किया गया है।

बता दें कि पिछले 9 महीनों में यह तीसरी बार है, जब केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। फिलहाल, स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरें 4.0% से 8.2% के बीच हैं। नए ब्याज दरें 1 अप्रैल, 2023 से लागू हो चुकी हैं।

किन योजनाओं पर कितना बढ़ा ब्याज

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर ब्याज दर 8% से बढ़ाकर 8.2% किया गया। NSC पर ब्याज दर 7% से बढ़ाकर 7.7 % , सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर को 7.6% से बढ़ाकर 8% व KVP की निवेश टाइम लिमिट को 120 महीने से घटाकर 115 महीने कर दिया गया। अब इस पर 7.5% तक ब्याज मिलेगा।

सरकार ने बुजुर्गों के लिए चलाई जा रही सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम पर निवेश लिमिट बढ़ाई है। इसमें सिंगल अकाउंट के लिए लिमिट 4.5 लाख से बढ़कर 9 लाख कर दी गई है। जॉइंट अकाउंट पर सीमा 7.5 लाख की जगह 15 लाख कर दी गई है।

हालांकि, PPF और पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट की दरों में बदलाव नहीं हुआ है। PPF पर ब्याज दर अभी भी 7.1% ही है। सेविंग डिपॉजिट स्कीम की ब्याज दर भी 4% ही है।

Back to top button