पेट्रोल-डीजल के दाम में जल्द हो सकती है कटौती, तेल कंपनियों के घाटे की हुई भरपाई

नई दिल्ली। देश में जल्द ही पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी देखने को मिल सकती है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल और डीजल के रेट कम कर सकती हैं। विभिन्न ग्लोबल कारणों के चलते तेल कंपनियों के घाटे की भरपाई हो चुकी है और अब वह पहले की स्थिति के करीब आ चुके हैं। इस बात की पुष्टी तेल कंपनियों द्वारा जारी तिमाही के रिजल्ट में भी हुई है।

कम होगी ईंधन की कीमत

सरकार के सूत्रों के मुताबिक ऑयल कंपनियों तिमाही में सकारात्मक परिणामों के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम कर सकती है, क्योंकि इन कंपनियों को अब ईंधनों में अंडर-रिकवरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सूत्रों के अनुसार, पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) के सदस्यों में से एक मेंमबर द्वारा तेल उत्पादन में कटौती उभरते वैकल्पिक बाजारों के कारण बाजार को प्रभावित नहीं करेगी। बीते रविवार को, ओपेक प्लस देशों ने शेष वर्ष के लिए अपने नियोजित तेल उत्पादन कटौती में कोई बदलाव नहीं किया।

सप्लाई में कमी के बाद भी कम नहीं पड़ेगा तेल

आपको बता दें कि दुनिया का प्रमुख तेल निर्यातक सऊदी अरब, अगले महीने जुलाई से शुरू होने वाले तेल उत्पादन में कटौती करने के लिए काम कर रहा है। सूत्रों का कहा कि सऊदी अरब के इस फैसले से तेल उत्पादकों कच्चे तेल की आपूर्ति में कमी आने की संभावना नहीं है।

ईंधन की उपलब्धता का कोई संकट नहीं

अधिकारियों ने कहा कि ईंधन की उपलब्धता की स्थिति को सफलतापूर्वक प्रबंधित किया है। स्थिरता और ग्रीन ट्रांजीशन सफलतापूर्वक किया जा रहा है। सरकार की 20 प्रतिशत इथेनॉल सम्मिश्रण हासिल करने की योजना भी तेजी से आगे बढ़ रही है।

तेल में इथेनॉल को कितने प्रतिशत तक मिलाया जा सकता है, फिलहाल इसकी कोई सीमा नहीं है, जिससे आने वाले समय में देश को फायदा होगा।

Back to top button