Asia Cup: भारत ने पाक को दिए गहरे जख्‍म, जानें रिकॉर्ड जीत की पांच ख़ास बातें  

नई दिल्ली। रोहित शर्मा की कप्तानी में एशिया कप 2023 में टीम इंडिया ने सोमवार की रात पाकिस्तान को गहरा जख्‍म दिया और एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। सुपर-4 राउंड में खेले गए मुकाबले में भारतीय टीम की पिक्चर सुपरहिट रही।

बल्ले से केएल राहुल और विराट कोहली ने जमकर कहर बरपाया, तो कुलदीप यादव ने गेंद से फिरफी का ऐसा जाल बुना जिसमें पड़ोसी मुल्क के बल्लेबाज बुरी तरह से उलझकर रह गए।

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे क्रिकेट की अपनी सबसे बड़ी जीत का स्वाद चखा और बाबर आजम एंड कंपनी को 228 रन से रौंदा। आइए जानते हैं पाकिस्तान पर मिली धमाकेदार जीत की पांच खास बातें।

1. रोहित-शुभमन का धमाल

पाकिस्तान के खिलाफ मिली धमाकेदार जीत की नींव कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की जोड़ी ने रखी। रोहित और गिल ने शुरुआती ओवर्स में पड़ोसी मुल्क के तेज गेंदबाजों को बिल्कुल भी हावी होने नहीं दिया।

रोहित ने शाहीन अफरीदी को निशाना पर लिए, तो गिल ने नसीम शाह और हैरिस रऊफ को नहीं बख्शा। पहले विकेट के लिए रोहित-गिल ने 121 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी जमाई और यहीं से पाकिस्तान की टीम बैकफुट पर चली गई।

2. राहुल-कोहली का ब्लॉकबस्टर शो

रोहित और शुभमन गिल का विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम को एक साझेदारी की दरकार थी। ऐसे में रिजर्व-डे पर टीम की नैया को पार लगाने का जिम्मा केएल राहुल और विराट कोहली की जोड़ी ने उठाया। लगभग पांच महीने बाद इंटनरेशनल क्रिकेट में लौटे राहुल ने शुरुआत तो धीमी की, लेकिन क्रीज पर सेट होने के बाद जमकर धमाल मचाया।

वहीं, किंग कोहली का बल्ला एकबार फिर पाकिस्तान के खिलाफ खूब चला। राहुल और कोहली ने तीसरे विकेट के लिए रिकॉर्ड 233 रन की अटूट पार्टनरशिप जमाई, जिसके चलते भारतीय टीम स्कोर बोर्ड पर 356 रन लगाने में सफल रही। कोहली 122 और राहुल 111 रन बनाकर नाबाद रहे।

3. सस्ते में लौटे बाबर और रिजवान

भारतीय टीम को सबसे बड़ा खतरा बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी से था। हालांकि, टीम इंडिया के गेंदबाजों ने ना तो बाबर आजम को क्रीज पर ज्यादा देर टिकने दिया और ना ही रिजवान को पांव जमाने दिए। बाबर को हार्दिक पांड्या ने बोल्ड करके पवेलियन की राह दिखाई। वहीं, रिजवान को महज 2 रन के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर ने चलता किया।

4. कुलदीप का पंजा

कुलदीप यादव ने गेंद से जमकर कहर बरपाया। कुलदीप की फिरकी के आगे पाकिस्तान टीम के बल्लेबाजों ने बेहद आसानी से घुटने टेक दिए। चाइनामैन गेंदबाज ने अपने 8 ओवर के स्पेल में सिर्फ 25 रन खर्च किए और पांच विकेट झटके। कुलदीप के जादुई स्पेल ने मैच को पूरी तरह से एकतरफा बना दिया और टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत पर मुहर लगा दी।

5. तेज गेंदबाजों की कसी हुई गेंदबाजी

टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने शुरुआती ओवर्स में पाकिस्तान के बल्लेबाजों को पूरी तरह से बांधकर रखा। जसप्रीत बुमराह ने इमाम उल हक और फखर जमान को हाथ खोलने का कोई मौका नहीं दिया। इमाम को बुमराह ने सिर्फ 9 रन के स्कोर पर पवेलियन की राह दिखाई। बुमराह को दूसरे छोर से मोहम्मद सिराज और हार्दिक पांड्या का भी अच्छा साथ मिला।

Back to top button