पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का आज होगा शंखनाद, EC की 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस

नई दिल्ली। इस साल के अंत में देश के पांच राज्य मप्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसी को लेकर आज दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग इन राज्यों में चुनावी तारीख की घोषणा करने वाला है। आयोग ने आज दोपहर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है।

इन पांच राज्यों की 679 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों का आज ऐलान होगा। बता दें कि मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल इस साल 17 दिसंबर को खत्म हो रहा है। वहीं, तेलंगाना, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल जनवरी में खत्म होगा।

सीटों की बात करें तो मप्र में 230, राजस्थान में 200, तेलंगाना में 119, छत्तीसगढ़ में 90 और मिजोरम में 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव होना है। मप्र में बीजेपी सत्तारूढ़ है, वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (BRS) और मिजोरम में मिजो नैशनल फ्रंट (MNF) सत्ता पर काबिज है।

चुनाव आयुक्त की हुई पर्यवेक्षकों के साथ बैठक

पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले कल शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) राजीव कुमार के साथ पर्यवेक्षकों की बैठक की। उन्होंने कहा कि यह तय करना है कि चुनावों में कोई भी मनी पावर और मसल्स पावर से वोटरों को प्रभावित न कर सके। मॉडल कोड प्रभावी ढंग से लागू हो। चुनाव पूरी तरह हिंसा मुक्त हों।

CEC राजीव कुमार ने कहा कि निर्वाचन आयोग स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और प्रलोभन मुक्त चुनाव कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। चुनाव में धनबल, मुफ्त की रेवड़ियों आयोग के रडार पर होंगी।

पिछले विस चुनाव में किसको कितनी सीटें?

छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटें हैं। साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 71 सीटें पर जीत हासिल करते हुए राज्य में पहली बार सरकार बनाई थी। वहीं, बीजेपी को महज 13 सीटों पर संतोष करना पड़ा था। इसके अलावा बसपा ने 2 और जनता कांग्रेस ने 3 सीटें जीती थीं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश की पिछली विधानसभा चुनाव की बात करें तो 11 दिसंबर 2018 चुनाव नतीजे सामने आए थे। 230 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को114 सीटें मिलीं थीं यानी बहुमत से दो सीटें कम। वहीं, भाजपा 109 सीटों मिली थी।

राजस्थान

राजस्थान में 2018 के हुए चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को पटखनी देते हुए 99 सीटें जीतीं। इसके साथ ही प्रदेश में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन का रिवाज कायम रहा। भाजपा को 73, बसपा को छह तो अन्य को 20 सीटें मिलीं।

कांग्रेस को बहुमत के लिए 101 विधायकों की जरूरत थी। कांग्रेस ने निर्दलियों और अन्य की मदद से जरूरी आंकड़ा जुटा लिया। इसके साथ ही राज्य की सत्ता में वापसी की और अशोक गहलोत मुख्यमंत्री बने।

तेलंगाना

तेलंगाना में सात दिसंबर 2018 को चुनाव संपन्न हुआ था। नतीजे 11 दिसंबर को आए थे। इस चुनाव में 119 सदस्यीय विधानसभा में भारत राष्ट्र समिति (BRS) को 88, कांग्रेस को 19, AIMIM को सात, TDP को दो, भाजपा को एक, AIFB को एक सीट मिली थी। इसके अलावा एक सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी को जीत मिली थी।

मिजोरम

मिजोरम में 28 नवंबर 2018 को चुनाव हुए थे। इस चुनाव में 40 सदस्यीय विधानसभा में मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को 27 सीटों पर जीत मिली थी। कांग्रेस ने चार सीटें, जबकि भाजपा को एक सीट पर विजय मिली थी। इसके अलावा आठ सीटों पर निर्दलीय प्रत्याशियों को जीत मिली थी। राज्य में मुख्यमंत्री जोरमथंगा के नेतृत्व में MNF की सरकार बनी थी।

Back to top button