कोई नहीं जानता कहां हैं CM हेमंत सोरेन, राज्यपाल बोले- हालात पर है नजर

नई दिल्ली/रांची। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तलाश में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कई जगह छापे मारे, लेकिन वह नहीं मिले। एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने कहा कि राज्य में अभूतपूर्व स्थिति पैदा हो गई है। मुख्यमंत्री कहां हैं, यह किसी को नहीं मालूम है। मौजूदा हालात में किसी भी घटना की स्थिति में कानून-व्यवस्था पर नजर रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

वहीं, झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने कहा कि संविधान के संरक्षक होने के नाते मैं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी के समन के मद्देनजर राज्य के हालात पर नजर रखे हुए हूं। यह राज्यपाल का कर्तव्य है। जरूरत पड़ने पर मैं सीमा लांघूंगा। राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाने की संभावनाओं को उन्होंने खारिज किया और कहा कि ये बस अटकलें हैं।

सोरेन को ईडी के समन पर उन्होंने कहा कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। मुख्यमंत्री आज जवाब नहीं दे रहे हैं, तो उन्हें कल जवाब देना होगा। इस बीच सोरेन ने जांच एजेंसी को ईमेल कर 31 जनवरी को दोपहर एक बजे रांची में सीएम आवास में पूछताछ के लिए आने को कहा है।

शक्तियों का दुरुपयोग : सोरेन

ED को रविवार को लिखे खत में सोरेन ने जांच एजेंसी पर राज्य सरकार के कामकाज को बाधित करने के लिए राजनीतिक एजेंडे से प्रेरित होने का आरोप लगाया। उन्होंने दावा किया कि 31 जनवरी या उससे पहले उनका बयान फिर से दर्ज करने का आग्रह दुर्भावनापूर्ण है। उन्हें समन जारी करना पूरी तरह से परेशान करने वाला और कानून से मिली शक्तियों का दुरुपयोग है।

घर में न होने का मतलब भागना नहीं : परिवार

पहचान जाहिर किए बिना हेमंत के परिजन ने कहा, घर में नहीं होने का मतलब भागना नहीं है। यह कोई वारंट नहीं है कि उन्हें उपलब्ध रहना होगा। वह दिल्ली में हैं और जल्द रांची पहुंचेंगे। उनकी तबीयत ठीक है और वह दिल्ली में अपने काम में व्यस्त थे।

डर से हो गए  फरार : भाजपा

झारखंड प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने दावा किया कि ईडी के डर के मारे हेमंत सोरेन दिल्ली वाले आवास से फरार होकर भूमिगत हो गए हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि मीडिया सूत्रों के अनुसार, रविवार देर रात सीएम सोरेन हवाई चप्पल पहने चादर से मुंह ढककर चोरों की तरह आवास से पैदल निकल कर भागे हैं। उनके साथ दिल्ली गए विशेष शाखा का सुरक्षाकर्मी अजय सिंह भी गायब है।

Back to top button