बरेली बवाल: पुलिस ने 12 उपद्रवियों को किया चिन्हित, गिरफ्तारी के लिए दबिश शुरू

बरेली। उप्र के बरेली के श्यामगंज इलाके में शुक्रवार को हुए उपद्रव के मामले में आरोपियों को चिह्नित किया जा रहा है। बारादरी पुलिस ने दोनों पक्ष के 12 उपद्रवियों को चिह्नित कर उनकी गिरफ्तारी के लिए दबिश शुरू कर दी है। वहीं, आईएमसी प्रमुख मौलाना तौकीर रजा सहित कई लोग इन दिनों भड़काऊ बयानबाजी कर रहे हैं। लोकसभा चुनाव से पहले के नाजुक वक्त में अधिकारी उसे नजरअंदाज कर रहे हैं। हालांकि, कोतवाली क्षेत्र में फोर्स की तैनाती बरकरार है।

श्यामगंज में तोड़फोड़ करने वाले 110 लोगों के खिलाफ दो रिपोर्ट दर्ज की गई थीं। बारादरी थाने में पुलिस की एक टीम सीसीटीवी फुटेज, मोबाइल फोन के वीडियो व फोटो का परीक्षण कर उपद्रवियों के साफ चेहरे निकाल रही है। इसके बाद संबंधित इलाके के व्यापारियों व प्रतिष्ठित लोगों की मदद से उन चेहरों की पहचान कराई जा रही है। फोटो के साथ ही नाम व पते का रिकॉर्ड तैयार किया जा रहा है।

अधिकतर आरोपी घरों से फरार

रविवार शाम तक दोनों पक्षों के 12 आरोपियों की पहचान हो गई है। अधिकतर आरोपी घरों से फरार हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस को सौ से ज्यादा लोगों की पहचान व धरपकड़ करनी है। शहर की स्थिति सामान्य हो चुकी है। बाजार में सभी दुकानें खुल रही हैं। निगरानी के लिहाज से कुछ स्थानों पर पुलिस तैनात है।

इस बीच अफवाहों का दौर जारी है। कभी किसी जगह बवाल, कभी किसी की गिरफ्तारी से हड़कंप जैसी खबरें सोशल मीडिया और मोबाइल फोन पर कॉल व मेसेज के जरिये दौड़ रही हैं। पुलिस से लेकर पत्रकारों के पास तक ऐसी भ्रामक सूचनाएं आ रही हैं।

भड़काऊ पर्चे छापने वाले प्रेस और आरोपियों की तलाश

पुलिस आईएमसी के कार्यक्रम में आने का आह्वान करने वाले पर्चे छापने वाले प्रिंटिंग प्रेस का पता लगाने में जुट गई है। इस्लामिया मैदान में कार्यक्रम का एलान किए जाने के बाद जिलेभर में भड़काऊ पोस्टर बांटे गए थे। पुलिस ने अज्ञात आरोपियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर उनको चिह्नित करने का काम शुरू कर दिया है। भड़काऊ पोस्टर छापने वाले प्रिंटिंग प्रेस का पता लगाकर संचालक की पहचान करने का भी प्रयास किया जा रहा है।

ये पोस्टर बरेली से लेकर उत्तराखंड तक बांटे गए थे। साथ ही, सोशल मीडिया के माध्यम से भी कई शहरों तक पहुंचे थे। पुलिस का मानना है कि प्रिंटिंग प्रेस संचालक का पता लगने पर पोस्टर छपवाने वाले का भी नाम-पता सामने आ जाएगा। कोतवाल सदर दिनेश शर्मा ने बताया कि पुलिस पर्चे बांटने वाले खुराफातियों को भी चिह्नित कर रही है।

Back to top button