इस्राइल ने UN महासचिव एंटोनियो गुटेरस के प्रवेश पर लगाई रोक, कहा- इतिहास पर धब्बा

तेल अवीव। इस्राइल ने ईरान के मिसाइल हमलों की स्पष्ट निंदा न करने का आरोप लगाते हुए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरस को अवांछित व्यक्ति घोषित किया है।

इस्राइल के विदेश मंत्री इस्राइल काट्ज ने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि गुटेरस के इस्राइल में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। संयुक्त राष्ट्र के इतिहास में पहली बार इस विश्व संस्था के किसी सदस्य देश ने संस्था के प्रमुख के खिलाफ इतना सख्त कदम उठाया है।

वह यूएन पर धब्बा

काट्ज ने कहा, जो व्यक्ति ईरान के हमले की स्पष्ट निंदा नहीं करता, जैसा कि दुनिया के करीब-करीब सभी देशों ने किया है, वह हमारी जमीन पर पैर रखने लायक नहीं है।

वह ऐसे महासचिव हैं, जिन्होंने अब तक बीते साल 7 अक्तूबर को हमास आतंकियों की ओर से इस्राइल में किए नरसंहार और यौन उत्पीड़न की भी निंदा नहीं की है। आज तक हमास को आतंकी संगठन घोषित नहीं किया है।

कहा कि ऐसे महासचिव जो हमास, हिजबुल्ला और हूती आतंकियों, दुष्कर्मियों और हत्यारों के अलावा पूरी दुनिया में आतंक की जननी ईरान का समर्थन करते हैं, संयुक्त राष्ट्र के इतिहास पर धब्बे के रूप में याद रखे जाएंगे।

दक्षिणी बेरुत-लेबनान के क्षेत्रों में नया निकासी आदेश जारी

दूसरी ओर इस्राइल द्वारा बृहस्पतिवार तड़के दक्षिणी बेरुत में हवाई हमले के बाद पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने दक्षिणी बेरुत और लेबनान के क्षेत्रों के लिए एक नया निकासी आदेश जारी किया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इससे पहले बेरुत शहर की सीमा के भीतर डाउनटाउन के पास इस्राइली हवाई हमला हुआ। इस दौरान प्रत्यक्षदर्शियों ने मध्य बेरुत में एक तेज धमाके की आवाज सुनी।

नेतन्याहू अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन से जल्द बात करेंगे

इस्राइल टाइम्स ने सैन्य अधिकारियों के हवाले से लिखा कि जवाबी कार्रवाई में ईरान के तेल व गैस उत्पादन केंद्रों को निशाना बनाया जा सकता है। योजना ईरान की पूरी अर्थव्यवस्था चौपट करने की है। हालांकि इससे पूरी दुनिया में तेल की कीमतों में बड़ा उछाल आ सकता है।

स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू जल्द ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात कर इस्राइल की आगे की योजना पर चर्चा करने वाले हैं।

Back to top button