सफला एकादशी पर इस मंत्र का करें जाप, बनी रहेगी श्री हरि की कृपा

नई दिल्ली। हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखने वाली एकादशी तिथि भगवान विष्णु को समर्पित मानी जाती है। इस दिन कई साधक भगवान विष्णु के निमित व्रत आदि भी करते हैं। माना जाता है कि एकादशी व्रत करने से साधक को प्रभु श्री हरि की विशेष कृपा प्राप्त हो सकती है। ऐसे में यदि आप सफला एकादशी के दिन तुलसी के जुड़े कुछ उपाय करते हैं, तो इससे आपको जीवन में लाभ देखने को मिल सकता है

सफला एकादशी शुभ मुहूर्त

पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 07 जनवरी 2024 को प्रात: 12 बजकर 41 मिनट शुरू हो रही है और इसका समापन 08 जनवरी 2024 को प्रात: 12 बजकर 46 मिनट पर समाप्त होगा। ऐसे में उदया तिथि के अनुसार सफला एकादशी का व्रत 07 जनवरी, रविवार के दिन मनाई जाएगी।

इस तरह करें पूजा

सफला एकादशी पर तुलसी के पौधे के पास एक घी का दीपक जलाएं और तुलसी जी की 21 बार परिक्रमा करें।

इस मंत्र का जाप करें-

देवी त्वं निर्मिता पूर्वमर्चितासि मुनीश्वरैः

नमो नमस्ते तुलसी पापं हर हरिप्रिये

इस बात का रखें खास ख्याल

तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय मानी जाती है। ऐसे में एकादशी के तुलसी जी की पूजा करने से साधक को सुख-समृद्धि की प्राप्ति हो सकती है। इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि एकादशी के दिन तुलसी में जल न चढ़ाएं, क्योंकि यह माना जाता है कि एकादशी के दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत करती हैं। सफला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं और उसमें तुलसी दल जरूर डालें। इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं।

डिसक्लेमर: इस लेख में निहित किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की हमारी गारंटी नहीं है।

Back to top button