मप्र: शिवराज कैबिनेट का विस्तार, तीन विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

भोपाल। आज शनिवार 26 अगस्त को सुबह सुबह मप्र की शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट का विस्तार हुआ। इस विस्तार में गौरीशंकर बिसेन, राजेंद्र शुक्ल और राहुल सिंह लोधी को मंत्री पद की शपथ ली। राहुल सिंह लोधी को राज्यमंत्री पद की शपथ दिलाई गई। बाकी दोनों को कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा।

शिवराज सरकार का मप्र विधानसभा चुनाव से ठीक पहले तीन मंत्रियों को शपथ दिलवाना काफी अहम माना जा रहा है। बीजेपी ने विंध्य, महाकोशल और बुदेलखंड अंचल से एक-एक मंत्री बनाकर जातिगत और भौगोलिक समीकरण साधने का प्रयास किया है।

मंत्री पद की एक जगह अभी भी खाली

शिवराज कैबिनेट में इस समय 31 सदस्य हैं। नियमों के अनुसार अभी चार मंत्री बनाए जा सकते हैं। चौथे मंत्री के तौर पर बीजेपी किसी आदिवासी या अनुसूचित जाति के विधायक को शपथ दिलवाना चाहती थी, लेकिन किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पाई। शपथ कार्यक्रम टलने के कारण केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने भोपाल एक्सप्रेस से ग्वालियर जाने का अपना कार्यक्रम आखिरी समय में टाल दिया।

उमा भारती का रहा दबाव

बता दें कि राहुल सिंह लोधी राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के भतीजे हैं और खरगापुर से विधायक हैं। राहुल पहली बार के विधायक है, इसलिए उनके नाम पर पार्टी नेता असहमत थे, लेकिन उमा भारती के दबाव में राहुल का नाम मंत्री पद के लिए तय किया गया।

ग्वालियर से लाल सिंह आर्य का नाम चर्चा में आया था, लेकिन उनके नाम पर भी सहमति नहीं बनी। तीनों मंत्रियों को राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने शपथ दिलवाई। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहे।

Back to top button