उत्तरकाशी: कामयाबी बस छह मीटर दूर, जल्द मिल सकती है अच्छी खबर

उत्तरकाशी। उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग हादसे में फंसे 41 मजदूरों को निकालने के लिए जारी रेस्क्यू ऑपरेशन अब अपने आखिरी पड़ाव पर है। उम्मीद की जा रही है गुरूवार को सभी मजदूर सही-सलामत बाहर आ जाएंगे। NDRF और SDRF की टीम सुरंग के भीतर पहुंच गई है। थोड़ी ही देर में खुशखबरी मिल सकती है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के भी जल्द टनल पर पहुंचने की सूचना है।

CIMFR रूड़की के मुख्य वैज्ञानिक और सुरंग विशेषज्ञ आरडी द्विवेदी आज सुबह सिल्कयारा सुरंग स्थल पर पहुंचे। द्विवेदी ने कहा कि CIMFR (Central Institute of Mining and Fuel Research) से तीन लोग यहां आए हैं। हम सुरंग बनाने के विशेषज्ञ हैं और हम यहां चल रहे बचाव अभियान का अपडेट लेंगे।

PMO के पूर्व सलाहकार भास्कर खुल्बे सिल्कयारा सुरंग स्थल पर पहुंचे। उत्तरकाशी के डीएम अभिषेक रुहेला बचाव कार्यों का मुआयना करने के लिए मौके पर पहुंच गये हैं। ये उम्मीद लगाई जा रही है कि आज ये रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो जाएगा और 41 मजदूर सही सलामत बाहर निकाल लिए जाएंगे।

अब केवल छह मीटर की ड्रिलिंग बची

ऑगर ड्रिलिंग मशीन के आगे सरिया बाधा बन गई थी। कुछ देर बाद काम शुरू हुआ, लेकिन फिर पत्थर बीच में आ गया। दसवां और अंतिम पाइप डालने का काम जारी है। मिली जानकारी के मुताबिक दो से चार घंटे में ड्रिलिंग पूरी हो सकती है। अब तक 54 मीटर ड्रिलिंग हो चुकी है। 5 से 6 मीटर ड्रिलिंग ही बाकी है।

चिनूक हेलिकॉप्टर की ली जाएगी मदद

मजदूरों को एयरलिफ्ट करने की जरूरत पड़ने पर चिनूक हेलिकॉप्ट मदद के लिए तैयार है। आठ बजे चिनूक हेलीकॉप्टर चिन्यालीसौड हवाई अड्डे पर लैन्ड किया। सुरंग के बाहर एंबूलेंस भी मौजूद हैं और हर तरह की सेवा-सहायता का इंतजाम किया गया है।  

Back to top button