दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरे का ‘कर्फ्यू’, ट्रेन से लेकर प्लेन तक पर असर

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में शनिवार सुबह से ही शीतलहर और घने कोहरे का प्रकोप जारी है। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है। गाड़ियों और ट्रेनों की रफ्तार भी धीमी हो गई है। ट्रेनों में हो रही देरी की वजह से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इधर सड़कों पर भी वाहन चालकों को फॉग लाइट का सहारा लेना पड़ रहा है।

दिल्ली के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद में भी कोहरे का यही हाल है। वहीं तापमान भी 5 डिग्री से कम बना हुआ है। शुक्रवार को दिल्ली में सीजन की सबसे ठंडी सुबह रही थी। मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार के लिए कोहरे का येलो अलर्ट जारी किया है।

कोहरे की वजह से थमी ट्रेनों की रफ्तार

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कोहरे का प्रकोप जारी है। कोहरे की वजह से कई ट्रेनें प्रभावित हैं। कोहरे के कारण न केवल ट्रेन सेवाओं को बाधित किया है, बल्कि यात्रियों को भी प्रभावित किया है। ट्रेनों के देरी से चलने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ट्रेनों के देरी की वजह से लोग प्लेटफॉर्म पर ठंड में ही इंतजार करने को मजबूर हैं।

उत्तर रेलवे के अनुसार जीटी एक्सप्रेस, स्वराज एक्सप्रेस, मंगला एक्सप्रेस, दिल्ली पलवल स्पेशल, इंदौर इंटरसिटी एक्सप्रेस, दक्षिण एक्सप्रेस, सीएसटीएम एक्सप्रेस और मालवा स्पेशल अपने निर्धारित समय से देरी से चल रही हैं।

उड़ानों पर भी असर

सुबह बहुत घना कोहरा छाने के कारण आईजीआई एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी कम होने के कारण कई उड़ानें प्रभावित हुईं। हालांकि, दिल्ली एयरपोर्ट के अधिकारियों ने कहा कि किसी भी उड़ान डायवर्ट या कैंसल नहीं किया गया।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हवाई अड्डे पर कैट III के तहत प्रक्रियाएं लागू की गईं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि कैट IIIB में रनवे दृश्य सीमा 125 से 200 मीटर की सीमा तक रहती है। इससे पहले आईएमडी के अनुसार शुक्रवार को भी IGI एयरपोर्ट पर सुबह 4.30 बजे से 9.30 बजे तक विजिबिलिटी 200 मीटर से नीचे रही।

आगे कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाया रहेगा। हालांकि उत्तरी मैदानी इलाकों में पिछले दो दिन कुछराहत महसूस की गई थी।

इसकी वजह थी कि सूरज कोहरे की पतली परत के बीच से गुजरा, लेकिन ठंडी हवाओं के कारण तापमान कम बना रहा। 30-31 दिसंबर के बाद से उत्तर भारत के कई हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर सीवियर कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है।

Back to top button