चेहरे की लटकती चर्बी से हो रहे हैं शर्मिंदा, तो कुछ खास टिप्स से पाएं इससे छुटकारा

नई दिल्ली। चेहरे की लटकती चर्बी न केवल आपके लुक को प्रभावित करती है, बल्कि कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की भी संकेत देती है। यह अक्सर वजन बढ़ने, अनहेल्दी फूड्स खाने और उम्र बढ़ने का इशारा होता है।

चेहरे की चर्बी (Face Fat) कम करने से आप सुंदर तो दिखते ही है, साथ ही आत्मविश्वास भी बढ़ाता है। इसलिए चेहरे की चर्बी से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव कर सकते हैं, जैसे- हेल्दी डाइट खाएं, रोज एक्सरसाइज करें और हाइड्रेशन का ख्याल रखें।

चेहरे के व्यायाम

फिश फेस एक्सरसाइज- इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने होठों और गालों को अंदर की तरफ खींचे और कुछ सेकेंड होल्ड करें। इसे 10-15 बार दोहराएं।

ब्लोइंग एयर एक्सरसाइज – इस एक्सरसाइज को करने के लिए एक गहरी सांस लें और तुरंत होठों से हवा के फूंक मारें। इस प्रक्रिया को दोहराएं।

स्माइल एक्सरसाइज- खुल कर मुस्कुराएं और फिर अपने गालों को नीचे खींचते हुए उन्हें ऊपर उठाएं।

कार्डियो वर्कआउट- चेहरे की चर्बी कम करने के लिए शरीर की चर्बी को कम करना आवश्यक है। रोजाना कार्डियो एक्सरसाइज जैसे जॉगिंग, स्विमिंग, साइकिलिंग या ज़ुम्बा शरीर सहित चेहरे की चर्बी को कम करने में मदद करता हैं।

हेल्दी डाइट खाएं

प्रोटीन और फाइबर का सेवन- प्रोटीन और फाइबर युक्त फूड्स खाने से भूख कम लगती है, जिससे अनावश्यक कैलोरी की खपत कम होती है। इसलिए फल, सब्जियां और साबुत अनाज को आहार में शामिल करें।

शुगर और नमक का सेवन कम करें- शुगर और नमक का अधिक सेवन चेहरे पर सूजन का कारण बनता है। इनकी कम मात्रा में सेवन करें।

पर्याप्त हाइड्रेशन- भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं, जिससे त्वचा में निखार आता है और चेहरे की चर्बी कम होती है।दिन में 8-10 गिलास पानी पिएं।

नींद और स्ट्रेस मैनेजमेंट

पर्याप्त नींद- नींद की कमी से शरीर में कोर्टिसोल का स्तर बढ़ता है, जो वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है। रोजाना 7-8 घंटे की नींद लें।

स्ट्रेस मैनेजमेंट- योग, ध्यान, और गहरी सांस लेने की तकनीक से तनाव को कम किया जा सकता है, जिससे वजन और चेहरे की चर्बी को नियंत्रित करना आसान होता है।

Back to top button